scriptदेशभर के पर्यटन स्थलों में इसलिए खास है हवामहल, पर्यटन मंत्रालय ने भी माना अव्वल | Hawa Mahal Jaipur World Tourism Day Award | Patrika News

देशभर के पर्यटन स्थलों में इसलिए खास है हवामहल, पर्यटन मंत्रालय ने भी माना अव्वल

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2022 08:30:55 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Hawa Mahal Jaipur: विश्व विख्यात हवामहल में फिर बाजी मारी है। देशभर के पर्यटक स्थलों में हवामहल संग्रहालय को नई दिल्ली में बड़ा अवॉर्ड मिला है।

देशभर के पर्यटन स्थलों में इसलिए खास है हवामहल, पर्यटन मंत्रालय ने भी माना अव्वल

देशभर के पर्यटन स्थलों में इसलिए खास है हवामहल, पर्यटन मंत्रालय ने भी माना अव्वल

Hawa Mahal Jaipur: जयपुर। विश्व विख्यात हवामहल में फिर बाजी मारी है। देशभर के पर्यटक स्थलों में हवामहल संग्रहालय को नई दिल्ली में बड़ा अवॉर्ड मिला है। विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार ने हवामहल को ‘स्वच्छ पर्यटन स्थान’ का अवॉर्ड दिया है।

हवामहल को यह अवॉर्ड स्वच्छता के साथ पर्यटकों को दी जा रही सुविधाओं को लेकर दिया गया है। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह अवॉर्ड मिला है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ व केन्द्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन ने लोगों केा पुरस्कार बांटे है। हवामहल अधीक्षक सरोजनी चंचलानी ने समारोह में यह अवॉर्ड प्राप्त किया।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अफसरों ने यह अवॉर्ड बुधवार को मंत्री बी.डी. कल्ला को सौंपा। मंत्री को यह अवॉर्ड पर्यटन सचिव गायत्री राठौड व पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक महेन्द्र खडगावत और हवामहल अधीक्षक सरोजनी चंचलानी ने सौंपा।

यह भी पढ़े: हवामहल को मिला अवॉर्ड मंत्री को सौंपा, अब होगा ये काम

स्वच्छता का अवॉर्ड मिला
इस मौके पर मंत्री कल्ला ने कहा कि यह खुशी की बात है कि पूरे देेशभर में हवामहल संग्रहालय को स्वच्छता का अवॉर्ड मिला है। उन्होंने विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि विभाग के दूसरे संग्रहालयों को भी अवॉर्ड मिले, इस पर काम किया जाए। वहीं हवामहल में पर्यटकों को अधिक सुविधाएं मिले, इसके लिए वहां सुविधाएं भी डवलप की जाए। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक महेन्द्र खडगावत ने कहा कि स्वच्छ पर्यटन स्थान के रूप में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के विश्व विख्यात हवामहल को अवॉर्ड मिलना जयपुर के साथ प्रदेश के लिए गर्व की बात है। इस मौके पर विभाग की उपनिदेशक कृष्णकांता शर्मा, अल्बर्ट हॉल अधीक्षक राकेश छोलक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

https://youtu.be/_hckwuaQd4Q
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो