scriptआरएएस को सीनियर से जूनियर पे स्केल में तबादला करने पर जवाब तलब | HC issues Notice for trnsfering RAS from senior to junior scale | Patrika News

आरएएस को सीनियर से जूनियर पे स्केल में तबादला करने पर जवाब तलब

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 08:39:09 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

(Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (RAS) राजस्थान प्रशासनिक सेवा के (senior pay scale) सीनियर पे स्केल में तैनात अधिकारी को (Junior pay sclae) जूनियर पे स्केल के पद पर (transfer) तबादला करने और डेढ साल में आठ बार तबादला करने पर (CS) मुख्य सचिव और(Pr Sec DOP) कार्मिक सचिव को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

आरएएस को सीनियर से जूनियर पे स्केल में तबादला करने पर जवाब तलब

आरएएस को सीनियर से जूनियर पे स्केल में तबादला करने पर जवाब तलब

जयपुर

(Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (RAS) राजस्थान प्रशासनिक सेवा के (senior pay scale) सीनियर पे स्केल में तैनात अधिकारी को (Junior pay sclae) जूनियर पे स्केल के पद पर (transfer) तबादला करने और डेढ साल में आठ बार तबादला करने पर (CS) मुख्य सचिव और(Pr Sec DOP) कार्मिक सचिव को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। न्यायाधीश महेन्द्र गोयल ने यह आदेश आरएएस करतार सिंह की याचिका पर दिए।
याचिकाकर्ता के एडवोकेट नितिन जैन ने कोर्ट केा बताया कि प्रार्थी बीसलपुर परियोजना में एडीएम और भू—अवाप्ति अधिकारी पुनर्वास बीसलपुर परियोजना के पद पर कार्यरत है। 28 मार्च को राज्य सरकार ने उसका तबादला धरियाबाद प्रतापगढ़ में एसडीएम के पद पर कर दिया। जबकि एडीएम पद सीनियर पे—स्केल का पद है और एसडीएम जूनियर पे—स्केल का पद है। इस प्रकार से जूनियर पे—स्केल में तबादला करना पदावनति करना है और सरकार से ऐसा करने से पहले प्रार्थी को सुनवाई का भी कोई अवसर नहीं दिया। इसके अलावा पिछले करीब डेढ़ सात में उसका आठ बार तबादला किया जा चुका है। जबकि वह मधूमेह जैसी गंभीर बीमारी से भी पीडित है। सुनवाई के दौरान स्थानीय किसान नानू गुर्जर की ओर से प्रार्थना पत्र पेश कर पक्षकार बनने की गुहार की गई। प्रार्थना पत्र में कहा है कि आरएएस स्थानीय निवासी हैं और शिकायत पर ही राज्य सरकार ने तबादला किया है। इसके अलावा उनके पद पर दूसरे आरएएस अधिकारी ने पदभार संभाल लिया है। कोर्ट ने इस अर्जी पर फिलहाल कोई नोटिस जारी नहीं किए हैं और लंबित रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो