script

राजस्थान : सामाजिक विज्ञान के वरिष्ठ अध्यापक भर्ती को लेकर बड़ी खबर, हाईकोर्ट ने दिए नियुक्ति के आदेश

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2019 06:03:11 pm

Submitted by:

rohit sharma

RPSC 2nd Grade Teacher 2016 Social Science : Highcourt ने Social Science के 300 RPSC Senior Teacher Grade 2 की नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है। Court ने कहा कि यदि संशोधित Answer key जारी कर याचिका कर्ताओं को लाभ देने का आदेश है, तो उसका लाभ अन्य अभ्यर्थियों को नहीं दिलाया जा सकता।

जयपुर. राजस्थान में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती मामले में राहत की खबर है। प्रदेश में सामाजिक विज्ञान के वरिष्ठ अध्यापकों ( RPSC Senior Teacher Grade 2 ) की नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट ( highcourt ) ने जरूरी आदेश दिए हैं। ये आदेश सैंकड़ों अध्यापकों के लिए राहतभरें हैं।
दरअसल, हाईकोर्ट ने सामाजिक विज्ञान के 300 वरिष्ठ अध्यापकों की नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि यदि संशोधित उत्तरकुंजी ( Answer Key ) जारी कर याचिका कर्ताओं को लाभ देने का आदेश है, तो उसका लाभ अन्य अभ्यर्थियों को नहीं दिलाया जा सकता। कोर्ट ने अशोक कुमार शर्मा व अन्य की अपीलों पर यह आदेश दिया।
13 जुलाई 2016 को द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती ( RPSC 2nd Grade Teacher Requirement ) का विज्ञापन जारी हुआ, जिसके तहत 17 सितंबर 2018 को संशोधित परिणाम जारी हुआ। हाईकोर्ट ने 12 मार्च 2019 को अपीलार्थियों को संशोधित उत्तरकुंजी का लाभ दिलाया। हाईकोर्ट में पुन: मामला आने पर नियुक्ति देने पर रोक लगा दी।
रिटायर्ड शिक्षकों के भरोसे pg की कक्षाएं

वहीं, राजस्थान विश्वविद्यालय ( rajasthan university ) में स्नातक ( Graduation ) एवं पीजी ( PG ) में भी तीसरे सेमेस्टर की कक्षा लग रही हैं। लेकिन पीजी प्रथम सेमेस्टर और यूजी में एसएफएस कोर्स ( sfs course ) की कक्षा अभी तक लगना शुरू नहीं हुई है। कुछ विभागों ने अपने स्तर पर कक्षाएं शुरू की है। मगर नियमित तौर पर सारे विभागों में शुरू नहीं हो पाई हैं।
कारण, पीजी की कक्षाएं रिटायर्ड शिक्षकों के भरोसे हैं। यूं तो विश्वविद्यालय में पांच सौ से अधिक शिक्षक हैं। लेकिन फिर भी शिक्षकों की कमी बताकर सौ से अधिक गेस्ट फैकल्टी की मांग विभिन्न कॉलेजों और विभागों से रजिस्ट्रार ( registrar ) व कुलपति ( Vice Chancellor ) को भेजी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो