scriptहैड कांस्टेबल रतन लाल को मिला शहीद का दर्जा | head constable Ratan Lal gets martyr status | Patrika News

हैड कांस्टेबल रतन लाल को मिला शहीद का दर्जा

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 10:37:28 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली के भजनपुरा में हुई हिंसक घटनाओं में अपने ड्यूटी करते हुए जान गंवाने वाले सीकर जिले के तिहावली गाॅव के हैड कांस्टेबल रतन लाल को केन्द्र सरकार ने शहीद का दर्जा दिया है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने रतनलाल को शहीद का दर्जा दिए जाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी से बात की थी। पूनिया ने बताया कि उनकी केन्द्रीय गृहमंत्री से हुई बातचीत के बाद केन्द्र सरकार ने शहीद रतनलाल के परिजनों को एक करोड़ की आर्थिक सहायता व आश्

head constable Ratan Lal gets martyr status

हैड कांस्टेबल रतन लाल को मिला शहीद का दर्जा


पूनियां की शाह से बात, हैड कांस्टेबल रतन लाल को मिला शहीद का दर्जा
मेज नदी में बस गिरने की दुर्घटना पर जताया शोक

जयपुर
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली के भजनपुरा में हुई हिंसक घटनाओं में अपने ड्यूटी करते हुए जान गंवाने वाले सीकर जिले के तिहावली गाॅव के हैड कांस्टेबल रतन लाल को केन्द्र सरकार ने शहीद का दर्जा दिया है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने रतनलाल को शहीद का दर्जा दिए जाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य मंत्री जी.किशन रेड्डी से बात की थी। पूनिया ने बताया कि उनकी केन्द्रीय गृहमंत्री से हुई बातचीत के बाद केन्द्र सरकार ने शहीद रतनलाल के परिजनों को एक करोड़ की आर्थिक सहायता व आश्रित को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। इस संबंध में सीकर के सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने शहीद के परिजनों को केन्द्र सरकार का पत्र सौंपा है।
पूनियां ने बताया कि रतनलाल को शहीद का दर्जा मिले, यह मांग परिजनों और उनके सभी ग्रामवासियों की थी। उन्होंने यह जानकारी पुष्कर में अपने पुत्र के विवाह में व्यस्त राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को दी। उनके निर्देश पर पूनिया ने केंद्रीय गृहमंत्री और गृह राज्य मंत्री से फोन पर बात की। कुछ देर बार गृहमंत्री अमित शाह ने फोन पर उन्हें रतनलाल को शहीद का दर्जा देने और आर्थिक सहायता पर परिजन को नौकरी देने की जानकारी दी।
पूनियां ने आरोप लगाया कि दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाएं एक सोची-समझी रणनीति के तहत की जा रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान भारत को बदनाम करने के उद्देश्य से इस तरह की घटना को षड्यंत्र पूर्वक किया जा रहा है, ताकि कांग्रेस एवं वामपंथी दलों के लोग नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों को भड़का कर भारत की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि राजस्थान में भी शाहीन बाग जैसी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश की जा रही है। नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ लोगों को बेवजह भड़काया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। स्वयं मुख्यमंत्री गहलोत इस प्रकार के धरना प्रदर्शनों में सम्मिलित होकर लोगों को भड़काने का प्रयास कर रहे हैं।
डाॅ. पूनियां ने आज बूंदी जिले के लाखेरी के निकट पापड़ी गांव में हुई दुर्घटना में बारात की बस अनियंत्रित होकर मेज नदी में गिरने से 25 से अधिक लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक जताते हुए, संवेदना प्रकट करते हुए ईश्वर से दुर्घटना में घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिलने और शोक संतप्त परिवार को आघात सहने के लिए प्रार्थना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो