scriptइन घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते है दांतों का पीलापन | HEALH NEWS teeth whitening tips remedies for teeth whitening | Patrika News

इन घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते है दांतों का पीलापन

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 12:26:44 pm

Submitted by:

Kartik Sharma

HEALTH NEWS IN HINDI : बहुत से लोगों के आपने देखा होगा दांत पीले पड़ जाते है । ( Teeth whitening tips ) कई बार ये पीले दांत हमे हंसी का पात्र भी बना देते है।

HEALH NEWS teeth whitening tips remedies for teeth whitening
HEALTH NEWS IN HINDI : बहुत से लोगों के आपने देखा होगा दांत पीले पड़ जाते है । ( Teeth whitening tips ) कई बार ये पीले दांत हमे हंसी का पात्र भी बना देते है। दांत पीले पड़ने का मतलब ये नहीं आप इन दांतों को रोजाना साफ नहीं करते होंगे करते होंगे लेकिन फिर भी आपके दांतों में पीलापन आ जाता है । ऐसे में अगर आपके दांत भी पीले हो गए हैं तो आप डॉक्टर के पास जाने से पहले इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें।
बता दे खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिनसे दांतों पर लगा इनैमल दूषित हो जाता है और दांत पीले नजर आने लगते हैं। इसके अलावा अगर दांत पर प्लाक की परत जम जाए तो इससे भी दांत पीले नजर आने लगते हैं। अधिक चाय या कॉफी का सेवन करना या फिर जो लोग दांतों की सफाई ठीक तरीके से नहीं करते हैं उन्हें भी दांतों से संबंधित अधिक समस्याएं होती हैं। अगर आपके दांत पीले पड़ गए हो तो आप सरसों के तेल का इंतेमाल करें ।आयुर्वेद भी मानता है कि पीले दांतों की समस्या दूर कर सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। सरसों का तेल दांतों को चमकाने के साथ ही मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करता है । आप रोजाना आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए मसाज करें। करीब 3 से 5 मिनट तक इस नुस्खे को अपनाएं और फर्क खुद देखें।
दांतों को साफ करने के लिए केले के छिलके का भी यूज किया जा सकता हैं। दरअसल केले के छिलके के सफेद वाले हिस्सा से रोजाना दांतों को 1 या 2 मिनट तक रगड़ें और उसके बाद हर दिन की तरह ब्रश कर लें। केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स को दांत सोख लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो