ओरिगेनो को डाइट में शामिल करने के फायदे

ओरिगेनो को डाइट में  शामिल करने के फायदे

Kiran Kaur | Publish: May, 18 2018 02:26:43 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

पिज्जा और पास्ता जैसे फूड्स में कई बार ओरिगेनो का प्रयोग किया होगा। यह हर्ब अब पूरी दुनिया में प्रयोग की जाने लगी है।

ओरिगेनो में कई औषधीय गुण होते हैं। ओरिगेनो विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, नियासिन, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे विटामिन व खनिजों से भरपूर होता है।
कैंसर का खतरा घटेगा : ज ड़ी-बूटियों को उनके गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि वे एंटी ऑक्सीडेंट से समृद्ध होती हैं। ओरिगेनो में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता होती है। इस जड़ी-बूटी के नियमित इस्तेमाल से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। मासिक धर्म के दौरान अगर आपको तेज दर्द और ऐंठन होती है तो ओरिगेनो की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए एक कप पानी को उबाल लें और उसमें एक चौथाई चम्मच ओरिगेनो डाल दें। इस चाय को पीरियड्स के शुरुआती दो दिनों में पीएं। आपको काफी आराम मिलेगा। सामान्य दिनों में भी इसे हर्बल टी के तौर पर पी सकते हैं।
दिल रहेगा एकदम फिट : पो टेशियम रक्तचाप और हृदय की गति को नियंत्रित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओरिगेनो में यह तत्व विशेष रूप से पाया जाता है। इसके अलावा ओरिगेनो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करता है, जो हृदय विकारों का कारण बनता है। ओरिगेनो में ओमेगा-३ फैटी एसिड भी होता है, जो धमनियों में ब्लॉकेज को कम करने का काम करता है। सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या में भी इसे उपयोगी माना गया है। इसके लिए पानी में ओरिगेनो ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर पीने से लाभ मिलता है। आप चाहें तो इसे किसी जूस में एड करके भी पी सकते हैं।
सूजन व खुजली होने पर : ओ रिगेनो का सबसे महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ है कि यह आपकी त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। इसके सेवन से आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है। अपच, गैस, खांसी, फेफड़ों से संबंधित रोग, सिरदर्द और गले की सूजन से आराम पाने के लिए ओरिगेनो से बनी चाय पीना लाभकारी होता है। ओरिगेनो के पत्तों को पीसकर इसके पेस्ट को लगाने से गठिया, सूजन, खुजली, मांसपेशियों और घाव के दर्द में काफी आराम मिलता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned