scriptकम कीजिए सर्दियों में वजन | Health | Patrika News

कम कीजिए सर्दियों में वजन

locationजयपुरPublished: Jan 09, 2020 02:33:42 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

सर्दियों के मौसम में हमें अधिक एनर्जी की जरूरत होती है और मौसम के हिसाब से ही हमारा खानपान भी होता है। कम एक्टिव रहने और भारी खाननपान से कई बार हम मोटापे के शिकार होने लगते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हम सर्दी के मौसम में अपना वजन कम रखकर मोटापे से बचे रह सकते हैं।

कम कीजिए सर्दियों में वजन

कम कीजिए सर्दियों में वजन

सूप पीएं
यूएस के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार जो लोग भोजन से पहले सूप पीते हैं उनमें अन्य लोगों की तुलना में लंच में ली गई कैलोरी 20 फीसदी तक कम हो जाती है। इसलिए आप सर्दियों में क्रीम से बना सूप पीएं। यह अन्य सूप से ज्यादा गाढ़ा होता है। सूप पीने की यह आदत आपको अधिक खाने से बचाए रखेगी।
पेय पदार्थ लें
सर्दी में वजन कम करने के लिए ऐसे खानपान को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इस तरह के फूड हमें स्वस्थ रखने के लिए सही हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके लिए आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। इसके अलावा फलों का ताजा रस भी आपका वजन घटाने में फायदेमंद साबित होगा।
रोशनी
सूरज की रोशनी हमारे शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बनाए रखने में सहायक होती है। सेरोटोनिन एक हार्मोन होता है, जो हमें सुखद अनुभव का अहसास कराता है। ऐसे में सुबह की सैर करने से न केवल हमारी कैलोरी बर्न होती है बल्कि इसके बाद हम अधिक मात्रा में खाना खाने से भी बचते हैं।
प्रोटीन खाएं
कई लोग मानते हैं कि अधिक प्रोटीन वाला खाना शरीर के लिए सही नहीं होता और इससे मोटापा बढ़ता है। यह बात सच नहीं है। अपने खाने में पनीर और दूध आदि शामिल कर सकते हैं। दाल, मटर और सेम भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। लेकिन इस बात का जरूरी ध्यान रखें कि साथ में एक्सरसाइज जरूर करते रहें। एक्सरसाइज से आपका वजन नियंत्रित बना रहेगा।
भरपूर नींद जरूरी
यह कहना कि अधिक सोना मोटापे का कारण बनता है, गलत है। अच्छी नींद वजन कम करने का एक बेहतर तरीका है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि 6 घंटे से कम सोने वाले लोगों को 7 से 8 घंटे तक सोने वालों की तुलना में वजन ज्यादा बढ़ता है। इसलिए वजन को कम बनाए रखने के लिए आप सात-आठ घंटे की नींद जरूर लें।
ठंडा पानी
लोगों की यह धारणा है कि सर्दी में ठंडा पानी पीने से मोटापा बढ़ता है, यह सोच सही नही है। सच्चाई इसके उलट है कि सर्दी में ठंडा पानी पीने से ठीक उल्टा असर पड़ता है। 2003 में जर्मनी में हंबोल्ट यूनिवर्सिटी के मेडिकल फैकल्टी ऑफ चैरिटी की ओर से एक स्टडी की गई जो कि जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित हुई। इस अध्ययन के अनुसार जब हम ठंडा पेय पदार्थ पीते हैं जो हमारे शरीर के तापमान से भी ठंडा होता है तब हमारा शरीर इसे गर्म रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करता है और इससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो