सेहत पर भारी न पड़े स्वाद!

खाद्य पदार्थों की अधिकता सेहत पर भारी न हो इसलिए पहले से ही स्वयं के लिए कुछ नियम बना लें।

By: Kiran Kaur

Published: 21 Nov 2020, 06:58 PM IST

त्योहारों के इस मौसम में जरूरी है कि हम खानपान पर पूरा संयम बरतें और खुद को फिट बनाए रखें। त्योहारों के इस समय में खूब पकवान बनते हैं लेकिन तले-भुने और मीठे पदार्थों की अधिकता सेहत पर भारी न हो इसके लिए आपको पहले से ही स्वयं के लिए कुछ नियम बना लेने चाहिए और उन्हें फॉलो करना चाहिए। त्योहारों के मौसम में जो खानपान बनते हैं उनमें कार्बोहाइड्रेट की अधिकता और प्रोटीन की कमी होती है इसलिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को ज्यादा शामिल करें ताकि वजन को नियंत्रित किया जा सके।
मील स्किप न करें: रात में किसी पार्टी या आयोजन में जाना हो तो अपने दिन के मील को स्किप नहीं करना चाहिए। हैवी मील न लेकर आप हल्का भोजन जैसे कि खिचड़ी या दलिया ले सकते हैं।
पर्याप्त पानी पिएं: फेस्टिवल के दिनों में ज्यादातर समय काम में बीतता है ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखें वरना सिरदर्द हो सकता है। इसके लिए अलार्म सेट कर सकते हैं ताकि आपको हर घंटे पानी पीना याद रहे।
प्रोसेस्ड फूड से दूरी: इस दौरान प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स, डोनट, बिस्किट और कुकीज आदि कम से कम खाएं। इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है।
माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें: त्योहारों के समय में हमारे पास समय ही नहीं होता। कभी घर की सफाई करनी होती है, कभी सामान खरीदना होता है तो कभी सजावट करनी होती है। बस इन्हीं सब चीजों में दिन कब, कहां चला जाता है पता ही नहीं चलता लेकिन सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए जब भी खाना खाएं तो माइंडफुल ईटिंग करें। कई अध्ययनों में पाया गया है कि जब खाने के दौरान आपका ध्यान भटकता है तो आप ओवरईटिंग करते हैं क्योंकि दिमाग उन संदेशों को समझ नहीं पाता जो बताते हैं कि अब पेट भर गया है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned