लॉकडाउन में आॅनलाइन चल रहा है सेहत और सौंदर्य कारोबार, महिलाएं ले रही हैं टिप्स

कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए उठाए जा रहे एहतियाती कदमों के बीच महिलाएं सौंदर्य और सेहत को बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रही हैं। वे इसके जरिए ही विशेषज्ञों की राय हासिल कर रही हैं।

By: Subhash Raj

Published: 24 Apr 2020, 06:17 PM IST

कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए देशव्यापी बंद का असर सौंदर्य प्रसाधन के कारोबार पर भी हुआ है। एक तरफ जहां सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें खुल नहीं रही है तो दूसरी ओर पार्लर और जिम आदि बंद हैं। इससे महिलाओं के लिए कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है; अपनी सुविधा के लिए महिलाओं ने विशेषज्ञों से सोशल मीडिया के जरिए सीधा संवाद स्थापित करना शुरू कर दिया है।
बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक के सौंदर्य और योग विशेषज्ञों से सोशल मीडिया के जरिए राय और परामर्श किया जा रहा है। जयपुर की एक पार्लर संचालक का कहना है कि एक माह से कारोबार बंद है मगर ग्राहकों से सीधा संवाद कायम है। इसके लिए वे सोशल मीडिया के जरिए लोगों को सौंदर्य बरकरार रखने के घरेलू नुस्खे भी बता रही हैं ताकि महिलाएं अपनी त्वचा की बेहतर तरीके से देखभाल कर सकें।
लॉकडाउन चल रहा है, मगर हर कोई स्वस्थ रहने के साथ अपनी खूबसूरती को बनाए रखना चाहता है। एक तरफ जहां सौंदर्य से जुड़ा कारोबार बंद है, तो दूसरी ओर लोग भी घरों से निकलना पसंद नहीं कर रहे हैं। इन परिस्थितियों में महिलाएं घर पर उपलब्ध सामग्री से अपना सौंदर्य कैसे बरकरार रख सकती हैं, इसके टिप्स दिए जा रहे हैं। इसमें सोशल मीडिया बड़ा मददगार साबित हो रहा है।
परामर्श चाहने वाली महिलाओं को सिर्फ बोलकर ही नहीं, दृश्यों के जरिए भी बताया जा रहा है कि वह कैसे लेप बनाकर अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं। बालों को सेहतमंद व चमकदार रखने के तरीके भी बताए जा रहे हैं। जो लोग नियमित रूप से योग कक्षाओं में जाते थे और फिटनेस क्लब का सहारा अपनी सेहत को बनाने के लिए लेते थे, उन्हें अब घर में रहकर ही योग आदि करना पड़ रहा है। फिट रहने की इच्छुक महिलाओं को योग की विभिन्न विधियों भस्तिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी उदगीर और सूर्य नमस्कार करने का सोशल मीडिया के जरिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Subhash Raj
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned