मेडिकल जांच के लिए रेलवे की पहल, रेलवे स्टेशनों पर करा सकेंगे 16 तरह की जांच

मेडिकल जांच के लिए रेलवे की पहल, रेलवे स्टेशनों पर करा सकेंगे 16 तरह की जांच
मेडिकल जांच के लिए रेलवे की पहल, रेलवे स्टेशनों पर करा सकेंगे 16 तरह की जांच

Anant Kumar Das | Updated: 12 Oct 2019, 06:41:04 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

आमतौर पर आप रेलवे स्‍टेशनों पर वजन तोलने की मशीन देखा करते हैं, लेकिन अब रेलवे स्‍टेशनों पर हेल्थ चेकअप मशीन लगाई जा रही हैं, दिल्ली और लखनऊ के रेलवे स्टेशनों से इस महत्‍वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है। रेलवे ने अपने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों और करोड़ों यात्रियों की फिटनेस जांचने के लिए बड़ी पहल की है। इसके तहत देशभर के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर कम्पलीट हेल्थ चेकअप रिपोर्ट मशीन लगाई जा रही हैं।

आमतौर पर आप रेलवे स्‍टेशनों पर वजन तोलने की मशीन देखा करते हैं, लेकिन अब रेलवे स्‍टेशनों पर हेल्थ चेकअप मशीन लगाई जा रही हैं, दिल्ली और लखनऊ के रेलवे स्टेशनों से इस महत्‍वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है। रेलवे ने अपने 12 लाख से अधिक कर्मचारियों और करोड़ों यात्रियों की फिटनेस जांचने के लिए बड़ी पहल की है। इसके तहत देशभर के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर कम्पलीट हेल्थ चेकअप रिपोर्ट मशीन लगाई जा रही हैं। इन मशीनों से आम यात्रियों को मेडिकल टेस्ट कराने के लिए 50 रुपए और रेलवे कर्मियों को महज 10 रुपए देने होंगे।

-रिपोर्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार

सिर्फ 10 मिनट में ही 16 तरह की जांच
जांच में बोन, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन
ई-मेल पर रिपोर्ट भेजने की सुविधा
जांच के लिए नहीं देना होगा ब्लड सैंपल

टेस्ट कराने वाले को इन सभी परीक्षणों की रिपोर्ट महज 10 मिनट में दे दी जाएगी। जानकारी के अनुसार, इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा और न ही रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल अन्य सभी बड़े स्टेशनों पर इसे लगाने का काम चल रहा है, जो एक महीने में हो जाएगा।

मशीन लगाने वाली कंपनी की मानें तो जल्द ही इन हेल्थ चेकअप बूथों पर डायबिटीज जांच भी शुरू होगी , हालांकि इसके लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा। रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान सुरक्षा, बेहतर अनुभव के साथ स्टेशनों पर जरूरी मेडिकल सेवा उपलब्ध करवाना चाहता है। इस मशीन को देश के सभी बड़े स्टेशनों और मंडल कार्यालयों में लगाया जाएगा। इससे यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे और अपनी सेहत के प्रति जागरूक होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned