script

बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियों को छोड़ हरियाली की चिंता

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2019 06:20:08 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Health department Alert: Rajasthan में Rain के बाद हुई हरियाली को बरकरार रखने के लिए Other Departments के साथ-साथ अब Health Department भी सक्रिय हो गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग जल्द ही एक Policy लाने वाला है। खास बात यह है कि Greenery को बरकरार रखने, Tree Plantation करने तथा लोगों को Aware करने की दिशा में भी स्वास्थ्य विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य महकमे के मुखिया Health Minister भी इस बारे में काफी Active नजर आ रहे हैं।

Health department Alert

Health department Alert

जयपुर . प्रदेशभर ( Rajasthan ) में बरसात ( rain ) के बाद हुई हरियाली को बरकरार रखने के लिए दूसरे विभागों ( Other Departments ) के साथ-साथ अब स्वास्थ्य महकमा ( Health Department ) भी सक्रिय हो गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग जल्द ही एक पॉलिसी ( Policy ) लाने वाला है। खास बात यह है कि हरियाली ( greenery ) को बरकरार रखने, वृक्षा रोपण ( Tree plantation ) करने तथा लोगों को जागरुक ( aware ) करने की दिशा में भी स्वास्थ्य विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य महकमे के मुखिया स्वास्थ्य मंत्री ( health minister ) भी इस बारे में काफी सक्रिय ( active ) नजर आ रहे हैं।
हर वर्ष ( Every Year ) बरसात का मौसम आते ही हर वर्ष स्वास्थ्य विभाग को मौसमी बीमारियों ( Seasonal Diseases ) की चिंता सताने लगती थी। प्रदेशभर में में मौसमी बीमारियों के लिए अधिकारियों का दिशा-निर्देश ( instructions ) देने के साथ-साथ अलर्ट ( Alert ) भी जारी किया जाता है। लेकिन ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि जब स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों के साथ-साथ हरियाली को लेकर भी अपनी चिंता जताई है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश में मानसून को दृष्टिगत रखते हुए समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों में अधिकतम पौधारोपण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त चिकित्सा अधिकारियों को न्यूनतम एक-एक पौधा लगाकर उसका समुचित संरक्षण करने के लिए कहा है।
उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ ही चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबद्ध चिकित्सालयों में यथासंभव अधिकतम पौधारोपण करने के साथ ही उनकी देखभाल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने मानसून के दौरान चिकित्सा संस्थानों की साफ. सफाई की व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।
आयुष औषधालयों में औषधीय पौधे लगेंगे -:
मंत्री ने प्रदेश के समस्त आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक व यूनानी औषधालयों में स्थानीय महत्व के औषधीय पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। आयुष चिकित्सकों से स्थानीय जन समुदाय का सहयोग लेकर पौधारोपण करने के साथ ही औषधीय पौधों के उपयोग के बारे में जन समुदाय को जानकारी देने का आग्रह किया है।
चिकित्सालय भवनों का रखरखाव -:
मंत्री ने मानसून को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों के भवनों की मरम्मत एवं रखरखाव पर समुचित ध्यान देने केनिर्देश दिए हैं। उन्होंने पुराने चिकित्सा भवनों की सुरक्षा के प्रति सतर्क रहने एवं किसी भी प्रकार की आशंका होने पर मरीजों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता प्रतिपादित की है।

ट्रेंडिंग वीडियो