scriptस्वास्थ्य मित्र बताएंगे निरोगी जीवन के नुस्खे | Health friends will tell the tips of healthy life | Patrika News

स्वास्थ्य मित्र बताएंगे निरोगी जीवन के नुस्खे

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2020 08:07:31 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

निरोगी राजस्थान अभियान के तहत राजस्व गांवों में होगी नियुक्ति
शहरी क्षेत्रों में जनता क्लिनिक पर भी लगाए जाएंगे

स्वास्थ्य मित्र बताएंगे निरोगी जीवन के नुस्खे

स्वास्थ्य मित्र बताएंगे निरोगी जीवन के नुस्खे

जयपुर। राज्य के प्रत्येक राजस्व ग्राम में आमजन को निरोगी जीवन शैली के बारे में जानकारी मिलेगी। निरोगी जीवन शैली व व्यवहार में बदलाव लाकर स्वस्थ राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए राजस्व गांव में एक महिला व एक पुरुष को स्वास्थ्य मित्र लगाया जाएगा। ये स्वास्थ्य मित्र जनता शहरी क्षेत्रों में भी जनता क्लिनिक पर लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य मित्र राजस्व गांव तथा शहरी क्षेत्र में जनता क्लिनिक के क्षेत्राधिकार में आने वाले क्षेत्रों में से ही नियुक्त किए जाएंगे। स्वास्थ्य मित्र चयन के लिए स्वेच्छा से जन सेवा करने वाले शिक्षित आमजन से आवेदन लिए जाएंगे।
निरोगी राजस्थान अभियान में स्वास्थ्य मित्र लगाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने योग्यताएं भी निर्धारित की हैं, जिनंमें उसकी आयु 40 से 60 वर्ष के भीतर होनी आवश्यक है। राजस्व ग्राम क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में जनता क्लिनिक क्षेत्र के संबंधित वार्ड का मूल निवासी होना, परिवार नियोजना के सिद्धान्त को अपनाने वाला, किसी भी प्रकार के दुव्र्यसन से दूर रहने वाला, नेतृत्व एवं संचार में कुशलता प्राप्त होना तथा समुदाय में लोगों के व्यवहार, जीवन शैली में परिवर्तन करने की क्षमता रखने की योग्यता रखने वाले व्यक्ति स्वास्थ्य मित्र बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्वास्थ्य मित्रों का चयन जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। स्वास्थ्य मित्र पद हेतू आवेदन के लिए विभाग की ओर से निर्धारित आवेदन प्रपत्र दिया गया है, जो विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है।
राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग रोहित कुमार सिंह ने निरोगी राजस्थान अभियान के तहत स्वास्थ्य मित्रों के चयन को लेकर सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
विभाग के विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नरेश ठकराल ने बताया कि निरोगी राजस्थान अभियान के तहत प्रत्येक राजस्व गांव तथा शहरी क्षेत्रों में जनता क्लिनिक क्षेत्र में दो-दो स्वास्थ्य मित्र चयन करने की प्रक्रिया 8 मार्च तक पूरी करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आवेदन पत्र विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर हार्ड कॉपी में भरकर संबंधित खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में जमा करवाएं। स्वास्थ्य मित्रों के चयन प्रक्रिया, इसके लिए निर्धारित मापदण्ड, प्रशिक्षण, भूमिका एवं दायित्व, प्रोत्साहन (वितीय एवं गैर वित्तीय) तथा रिपोर्टिंग एव क्षमतावर्धन से संबंधित सभी दिशा-निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी कर दिए गए हैं। मिशन निदेशक ने बताया कि स्वास्थ्य मित्रों का चयन करने के लिए आठ मार्च तक आवेदन लेने के बाद इसके लिए गठित जिला स्तरीय चयन समिति में अंतिम नामों का चयन 15 मार्च तक मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो