scriptHealth news : भारत में सबसे ज्यादा 4.10 करोड़ यूनिट रक्त की कमी | Health news, blood group | Patrika News

Health news : भारत में सबसे ज्यादा 4.10 करोड़ यूनिट रक्त की कमी

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2019 11:20:53 am

Submitted by:

Kartik Sharma

दुनिया में इन दिनों जीवनरक्षक रक्त की बड़ी कमी है। एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार 196 देशों में से 119 के अस्पतालों में मरीजों को चढ़ाने के लिए पर्याप्त रक्त की आपूर्ति नहीं है। इनमें ज्यादा एशिया व अफ्रीका के देश हैं।

Health news, blood group
विश्व स्वास्थ्य संगठन (ड‡ल्यूएचओ) की ओर से निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 10 करोड़ यूनिट (आम भाषा में बोतल) रक्त की कमी है। ये देश कम या मध्यम आय वाले श्रेणी मे आते हैं। ड‡लूएचओ के अनुसार हर देश में प्रति हजार लोगों में कम से कम 10 यूनिट रक्त दान होना चाहिए, लेकिन अफ्रीकी देशों में इससे काफी कम रक्तदान होता है
दान से मिलता है एशिया-अफ्रीका के देशों 42 प्रतिशत रक्त
रक्त चढ़ाने से हर वर्ष लाखों लोगों की जान बचाई जाती है। इनमें सर्जरी, घायल होने, अनीमिया (खून की कमी), थैलिसीमिया, हेमोफीलिया, कैंसर और विकासशील देशों में प्रसव के दौरानहोने वाली जटिलताएं शामिल हैं। दुनिया की 80 प्रतिशत आबादी का घर एशिया और अफ्रीका को हर वर्ष 10 करोड़ यूनिट रक्त दान में दिया जाता है। वहीं 16 प्रतिशत विश्व आबादी का घर अमीर देश गरीब देशों को उनकी जरूरत का 42 प्रतिशत रक्त उपल‡ध कराते हैं।
वर्तमान में रक्त की स्थिति
-30.03 करोड़ यूनिट रक्त की आपूर्ति पूरे विश्व में
-40 करोड़ यूनिट रक्त की जरू रत है पूरे विश्व में
-10 यूनिट रक्त की कमी सभी देशों को मिलाकर

भारत में सबसे ज्यादा 4.10 करोड़ यूनिट की रक्त की कमी है। इस अध्ययन के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के वैज्ञानिकों ने रक्त सुरक्षा से जुड़ी वैश्विक स्थिति रिपोर्ट को आधार बनाया और रक्त की कमी
पर दुनिया पहली रिपोर्ट तैयार की। हर देश में रक्त सुरक्षा और उपल‡धता का अध्ययन किया।
दक्षिण सूडान में तो एक लाख लोगों में मात्र 46 यूनिट रक्त का दान होता है। शोध के मुताबिक अफ्रीकी देशों मौजूद रक्त आपूर्ति को 75 गुना ज्यादा करने की आवश्यकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो