जोड़ों में दर्द, सूजन हो तो करें ये उपाय

HEALTH NEWS IN HINDI : जोड़ हमारे शरीर का अहम अंग हैं । इनमें समस्या होने पर पूरा शरीर प्रभावित होता है । ( joint pain ) गठिया रोग से ज्यादातर लोग खासतौर पर उम्रदराज व महिलाएं एक उम्र के बाद ग्रस्त रहती हैं । इसके वैसे तो कई कारण हैं लेकिन हार्मेंन्स में गड़बड़ी, अधिक वजन, आनुवांशिकता और धूम्रपान आदि समस्या को बढ़ाते हैं । ( health problems ) इन दिनों बायोलॉजिकल दवाएं रोग में फायदा करती हैं।

By: Kartik Sharma

Published: 08 Dec 2019, 12:55 PM IST

health news in hindi : जोड़ हमारे शरीर का अहम अंग हैं । इनमें समस्या होने पर पूरा शरीर प्रभावित होता है । ( joint pain ) गठिया रोग से ज्यादातर लोग खासतौर पर उम्रदराज व महिलाएं एक उम्र के बाद ग्रस्त रहती हैं । इसके वैसे तो कई कारण हैं लेकिन हार्मेंन्स में गड़बड़ी, अधिक वजन, आनुवांशिकता और धूम्रपान आदि समस्या को बढ़ाते हैं । ( health problems ) इन दिनों बायोलॉजिकल दवाएं रोग में फायदा करती हैं।

ये हैं लक्षण
मरीज में घुटने हाथों और कमर के जोड़ों में दर्द सूजन, जोड़ों के आसपास स्किन पर लालिमा व गर्माहट, हाथ व पैरों में गांठें पड़ना, जोड़ों का स्थिर न रहना, उठने बैठने या चलने में दिक्कत होना, भूख न लगना, बार बार बुखार आना, जरूरत से ज्यादा थकान शरीर व चेहरे पर लाल धब्बे आना ल अत्यधिक कमजोरी गठिया रोग को प्रमुख लक्षण है ।

प्राकृतिक प्रोटिन की तरह काम करे बायोलॉजिकल दवा
रोग से बचाव के लिए सही जीवनशैली संग वजन नियंत्रित रखना, खानपान में तली-भूनी चीजों से परहेज, दही-दूध लेना व नियमित व्यायाम जरूरी है । रोग होने की स्थिति में दर्दनिवारक, स्टेयरॉउड्स और डिजीज मॉडिफाइंग एंटी रुमैटिक ड्रग्स देते हैं । जब तक जोड़ में सूजन और लालिमा कम न हो जाए तब तक व्यायाम करने की मनाही होती है ।

घरेलु उपचार
जोड़ में सूजन व लालिमा होने पर बर्फ की सिकाई उपयोगी है । रुमाल में आइस क्यूब को रख प्रभावित हिस्से पर दिन में दो बार 10-10 मिनट के लिए रखें, आराम मिलेगा । ऐसा एक हफ्ते तक करें । सूजन होने पर गर्म सेंक न करें ।

Kartik Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned