scriptHealth News : Vitamin D की कमी से जूझ रही दुनिया की 50 फीसदी आबादी | Health News, ultraviolet and vitamin d | Patrika News

Health News : Vitamin D की कमी से जूझ रही दुनिया की 50 फीसदी आबादी

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2019 08:37:11 am

Submitted by:

Kartik Sharma

Health News : आजकल की ( Lifestyle ) लाइफस्टाइल में अक्सर हम धूप से बचते है या फिर बहुमंजिली इमारतों के इस दौर में घर में धूप ( Skin Cancer ) ठीक तरह से नहीं आती लेकिन क्या आपकों बता है इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है । हाल ही के दिनों में हुए कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि दुनिया की करीब 50 प्रतिशत आबादी ( Vitamin D ) विटमिन डी की कमी से जूझ रही है।

Health News, ultraviolet and vitamin d

Vitamin D: विटामिन डी की कमी से जल्द आता है बुढ़ापा, कमाजाेर हाेती हैं हड्डियां

धूप से दूर होती है विटमिन-डी की कमी
यह धूप से मिलने वाला एक ऐसा विटमिन है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। दुनिया में ज्यादातर लोग इस विटमिन की पूर्ति के लिए सूर्य पर ही निर्भर हैं । आजकल के लाइफस्टाइल में अक्सर हम हमारी सुंदरता बनाए रखने के लिए सनस्क्रीन का यूज करते है या फिर अक्सर हम धूप से बचने की कोशिश करते है। ये आदते विटमिन की कमी होने का प्रमुख कारण होती है । विटमिन डी प्राकृतिक रूप से भी खाने की कुछ चीजों में मौजूद होता है, जैसे मछली, अंडे का पीला भाग, डेयरी उत्पाद आदि, लेकिन केवल इनसे इसकी आपूर्ति नहीं होती है।
क्यों जरूरी है विटामिन-डी?

हमारे शरीर के विकास, खासकर शरीर की हड्डियों और स्वास्थ्य के लिए विटामिन-डी बहुत ज़रूरी होता है। धूप में रहने से त्वचा इसका निर्माण करने लगती है। हालाँकि यह विटामिन खाने की कुछ चीज़ों से भी प्राप्त होता है,लेकिन इनमें यह बहुत ही कम मात्रा में होता है। दुनिया में ज्यादातर लोग इस विटमिन की पूर्ति के लिए सूर्य पर ही निर्भर हैं ।
विटामिन-डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, शरीर में इसकी मौजूदगी से कैल्शियम का उपयोग बेहतर ढंग से हो पाता है। पारंपरिक रूप से विटामिन-डी की कमी को रिकेट्स नामक बीमारी से जोड़ा जाता है। इस बीमारी में हड्डियों में कैल्शियम ठीक से जमा नहीं हो पाता, जिससे यह नर्म और कमजोर हो जाती हैं। रिकेट्स के मरीजों को हल्की सी चोट से फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहता है । शरीर में विटमिन डी की कमी अन्य गंभीर बीमारियां का कारण भी रहती है । जिसमें कैंसर, हर्ट इश्यूज, इम्यून सिस्टम से जुड़ी बीमारियां शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो