scriptअब मौके से ही निरीक्षण रिपोर्ट फीड कर सकेंगे अधिकारी | Health officials will feed report from the spot | Patrika News
जयपुर

अब मौके से ही निरीक्षण रिपोर्ट फीड कर सकेंगे अधिकारी

अब प्राथमिक स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम के तहत जिला एवं ब्लॉक की निगरानी को पारदर्शी बनाने के लिए मोबाइल एप बनाया गया है। इसमें निरीक्षण अधिकारी मौके से ही निरीक्षण रिपोर्ट एप पर अपलोड करेंगे।

जयपुरFeb 19, 2016 / 11:38 am

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए नीत नए प्रयोग किये जा रहे है, आए दिन नए-नए कार्यक्रमों की शुरूआत की जा रही है। अब प्राथमिक स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम के तहत जिला एवं ब्लॉक की निगरानी को पारदर्शी बनाने के लिए मोबाइल एप बनाया गया है।

इसमें निरीक्षण अधिकारी मौके से ही निरीक्षण रिपोर्ट एप पर अपलोड करेंगे। रिपोर्ट देखते ही जिला व राज्य स्तर के सम्बंधित अधिकारी तत्काल ही रिपोर्ट में दर्ज कमियों व समस्याओं से अवगत हो उसके निस्तारण में जुट जाएंगे। यह एप 15 फरवरी से शुरू कर दिया गया है।


यह है एम-एसएनए एप्लिकेशन
निगरानी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने, डेटा पर आधारित निर्णय लेने व विभागीय कार्यक्रमों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने एम-एसएनए नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन शुरू की है। यह एप्लिेकेशन वेब आधारित रिपोर्टिंग प्रणाली को सपोर्ट करेगी। इससे फील्ड में किए गए निरीक्षणों के विशलेषण तथा पाई जाने वाली कमियों के निस्तारण में मदद मिलेगी।

यह होगा लाभ

अधिकारियों को प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कितनी बार निरीक्षण के लिए जाना चाहिए, निरीक्षण के दौरान क्या किया जाना चाहिए। निरीक्षण के दौरान पायी गई जानकारी, सूचनाओं को कैसे दर्ज किया जाना चाहिए। पायी गई कमियों के आधार पर क्या कार्रवाई की जानी चाहिए, आदि कार्यो में मदद मिलेगी। अधिकारी निरीक्षण रिपोर्ट को सीधे ही मोबाइल एप्लिकेशन में दर्ज कर सकेंगे। इसके अलावा काम के दोहराव को रोकने व निरीक्षण को और वास्तविक बनाने में भी मदद मिलेगी।

यह है एप की विशेषता
एम-एसएनए मोबाइल एप्लिकेशन से विभागीय अधिकारियों को काफी मदद मिलेगी। निरीक्षण के दौरान ही सम्बंधित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से मोबाइल एप्लिकेशन पर डेटा रिकॉर्ड किया जाएगा। निरीक्षण का स्थान व समय का रिकॉर्ड भी सही होगा। इससे झूठी व गलत एन्ट्री नहीं होगी। अधिकारी निरीक्षण स्थल की फोटो डेटा भी रिपोर्ट में फीड कर सकेंगे। यह एप राज्य, संभाग, जिला व ब्लॉक स्तर तक के सभी अधिकारी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के लिए उपयोग करेंगे।
-स्वास्थ्य सेवाओं की प्रणाली में सुदृढ़ीकरण करने तथा स्वस्थ्य सेवाओं के निरीक्षण के लिए विभाग की ओर से यह एप शुरू किया गया है। इससे कार्यो में पारदर्शिता आएगी। कमियों का तत्काल निस्तारण कियाजा सकेगा।
-डॉ. बृजेश गोयल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो