प्रदेशभर में स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान 21 से

प्रदेशभर में स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान 21 से...

By: Anil Chauchan

Published: 13 Mar 2018, 07:56 PM IST

प्रदेशभर में स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान 21 से
जयपुर
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि मौसमी बीमारियों स्वाईन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया एवं स्क्रब टाईफस के रोकथाम एवं व्यापक स्तर पर जन-चेतना जाग्रत करने के लिए जयपुर में संचालित किए गए सघन स्क्रीनिंग व परामर्श अभियान ‘स्वास्थ्य दल आपके द्वार’ की सफलता को दृष्टिगत रखते हुए यह अभियान 21 से 23 मार्च तक पूरे प्रदेश में संचालित किया जाएगा। इस अभियान में स्थानीय प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं पंचायतीराज विभाग का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा।
सराफ ने बताया कि जिला स्तर पर अभियान की व्यापक स्तर पर क्रियान्विति के लिए सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अभियान की मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तर से लेकर पीएचसी स्तर तक अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय व निजी नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्यों एवं संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग को एंटीलार्वल एवं एंटीएडल्ट गतिविधियां, स्क्रीनिंग व आईईसी के संबंध में कार्ययोजना बनाई गई है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता ने बताया कि अभियान की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। अभियान के दौरान स्वास्थ्य दल डोर-टू-डोर जाकर मौसमी बीमारियों स्वाईन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया एवं स्क्रब टाईफस के रोकथाम एवं व्यापक स्तर पर जन-चेतना जाग्रत करेंगे।
निदेशक आरसीएच डॉ.एस.एम.मित्तल ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक एवं ब्लॉक आशा फेसिलेटर अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर पीएचसी सुपरवाईजर क्षेत्र में स्क्रीनिंग, परामर्श एवं एन्टीलार्वा गतिविधियों को सुनिश्चित करेंगे।

राज्यपाल, पूर्व मुख्य सचिव तक आए चपेट में
प्रदेश में इस साल स्वाइन फ्लू ने आम और खास को निशाना बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। स्वाइन फ्लू राज्य के राज्यपाल कल्याण सिंह से लेकर पूर्व मुख्य सचिव अशोक जैन भी स्वाइन फ्लू के निशाने पर आ चुके हैं। वहीं कई आईएएस के साथ उनके परिवारजनों को भी स्वाइन फ्लू निशाने पर ले चुका है।
---------------
ये है नए साल के ढाई माह में मौसमी बीमारियों का हाल
. स्वाइन फ्लू के लिए 12 हजार 618 सैंपल
. स्वाइन फ्लू के 1203 पॉजीटिव, 104 की मौत
. डेंगू के आए कुल 800 मामलेए दो की मौत
. चिकलगुनिया के 111 मामले, कोई मौत नहीं

Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned