scriptस्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स | health tips | Patrika News

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 02:18:57 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने उपर ध्यान नहीं दे पाते हैं, लेकिन खान—पान में कुछ बदलाव के साथ हम अपनी हेल्थ में सुधार कर सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्म पानी के साथ गुड़
आयुर्वेद के अनुसार यदि गुड़ और गरम पानी का कॉम्बीनेशन शरीर में शक्ति भरता है और लंबी बीमारी से राहत दिलाता है। गुड़ पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 और विटामिन से भी समृद्ध है, जो अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद करता है। पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी इसे लाभकारी माना जाता है। गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से अनिंद्रा की समस्या भी दूर होती है।
पिएं गाय का दूध
अस्थमा और एलर्जी जैसे रोगों की रोकथाम के लिए बच्चों को गाय का दूध पिलाएं। इससे भी बेहतर यह होगा कि यह दूध यदि ताजा मिले। गाय के ताजा दूध में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो पैक्ड मिल्क में नहीं पाया जाता। यह ओमेगा-3 फेटी एसिड बच्चों को एलर्जी और अस्थमा जैसे रोगों से बचाता है।
रोज सुबह खाएं भीगा चना
यदि रोजना नाश्ते में भीगे चने का सेवन किया जाए तो इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। दरअसल, चने में कई पोषक तत्वों के साथ विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भीगा चना खाना काफी फायदेमंद है। वजन कम करने के लिए भी इसे लाभकारी माना जाता है। भीगे चने का सेवन कैंसर के खतरे से भी बचाएगा।
हार्ट हेल्दी है बींस
बींस या साबुत दाले स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। शाकाहारी डाइट में दालों को प्रोटीन का मुख्य स्रोत माना गया है। बींस प्रोटीन के साथ ही आयरन, फाइबर, विटामिन बी, पोटेशियम और माइक्रो न्यूट्रिएंट का भी बेहतरीन सोर्स होती हैं। बींस दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। यह ब्लड शुगर को तेजी से नहीं बढऩे देते हैं। रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन अवश्य करें।
खाएं जमीकंद
इस सब्जी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए इस सब्जी को विशेष लाभकारी माना जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। इसके हेल्दी काब्र्स भी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। जमीकंद को एंटी एजिंग फूड भी माना जाता है। इसमें बहुत सारे तत्व होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं।
काली मिर्च है बेहतर विकल्प
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कालमिर्च के सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी लिए जा सकते हैं। यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है। यह पेट में हाइडोक्लोरिक एसिड का उत्पादन तेज करती है, जो भोजन को पचाने में सहायक होता है। कालीमिर्च शरीर में से अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने का काम करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो