Health tips : अखरोट खाने से होगा इन गंभीर बीमारियों का इलाज

Kartik Sharma

Updated: 21 Oct 2019, 12:23:56 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Health tips: कई बार आपके अपने ( lifestyle News ) दैनिक जीवन में छोटी-छोटी आदते भी आपको कई गंभीर बीमारियों ( benefits of walnuts ) से बचा सकती है । अब अखरोट ही ले लो । कल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम और प्रोटीन से भरपूर अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है । अगर आप रोजाना अखरोट खाते हो तो कई ( Cancer ) गंभीर बीमारियों से बच सकते है । अखरोट यानी वॉलनट ये न सिर्फ हमारे ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि ओवरऑल सेहत को बनाए रखने में भी कई तरह से फायदेमंद है । अगर आप रोजाना ज्यादा नहीं सिर्फ 4 अखरोट खाते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

विश्व के 11 देशों के 55 से भी ज्यादा यूनिवर्सिटीज की ओर से की गई स्टडी में साबित हुआ है कि अखरोट खाने से शरीर के लिए जरूरी फाइबर, प्रोटीन, विटमिन, मैग्निशियम, फॉस्फॉरस और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक ऐसिड (एएलए) सहित कई न्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त आपूर्ति होती है।

अखरोट खाने के फायदे

1-डिप्रेशन में फायदा

2-कैंसर के खतरे को करता है कम

3-हड्डियां मजबूत करता है

4-पेट की चर्बी को करे कम

5-गर्भावस्था में अखरोट खाना फायदेमंद

6-मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

7-डायबिटीज कंट्रोल करें

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned