अगर गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो अपनाएं संतुलित आहार

अगर गर्मियों में रहना है स्वस्थ तो अपनाएं संतुलित आहार

By: SHASHANK PATHAK

Published: 07 Jun 2018, 01:59 PM IST

जयपुर।

आज की इस व्यस्त जीवनशैली में खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। अगर बात गर्मियों के मौसम की हो तो खान-पान पर ध्यान देना और जरूरी हो जाता है। गर्मियों में संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी होता है। जिससे शरीर स्वस्थ्य रहे और शरीर में पानी की कमी भी ना हो

ठंडे पेय पदार्थों का करें सेवन
गर्मियों में पानी की कमी से मुख्य तौर पर डीहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पीना जरूरी है साथ ही ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करना भी बेहद जरूरी है जिसमें लस्सी,शिकंजी,शरबत,सत्तू आदि को शामिल किया जा सकता है। साथ ही गर्मियों में फलों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए सही रहता है जिसमें मौसमी फल तरबूज, खरबूजा, लीची, आदि को शामिल किया जा सकता है। गर्मियों में छाछ का सेवन सर्वाधिक लाभप्रद बताया गया है। गर्मियों में छाछ का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती है।

गर्मियों में लें संतुलित आहार
गर्मियों में अधिक तले हुए और मसालेदार खाने के बचना चाहिए। ये आपके पेट के सिस्टम को गडबड कर सकते हैं। साथ ही गर्मियों में चाय और कॉफी का सेवन भी कम करना चाहिए। जिससे आपके पेट में गर्मी ना बढ़े और पाचन तंत्र अच्छा बना रहे। साथ ही हल्का भोजन करना चाहिए। जो आसानी से पच सके। साथ ही खाने के बाद वॉक करनी चाहिए जिससे खाना आसानी से पचे और डाइजेशन सिस्टम ठीक रहे।

गर्मियों में नारियल पानी भी फायदेमंद
वहीं गर्मियों में नारियल पानी भी काफी अच्छा होता है। नारियल पानी में कई पौषक तत्व मौजूद रहते हैं। नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के हिसाब से भी अच्छा रहता है। नारियल पानी से एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह शरीर में से पानी की कमी को भी दूर करता है। नारियल पानी पीने से त्वचा भी सही रहती है।

SHASHANK PATHAK Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned