script

खाने के बेहतर विकल्प चुनें

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2020 06:25:58 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

अपनी हेल्दी फूड हैबिट्स के जरिए क्लीन ईटिंग को दें बढ़ावा

इन दिनों ज्यादातर लोग घर का बना खाना खा रहे हैं जिससे उनके भीतर हेल्दी फूड हैबिट डवलप हो रही है, जो कई रोगों से बचाने के साथ-साथ वजन भी घटाएगी। चाहें तो अपनी डाइट को और भी क्लीन बना सकते हैं। इसके लिए डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे जैसे चिप्स और नमकीन आदि को फलों व सूखे मेवों से रिप्लेस करना होगा। इसी तरह से सॉफ्ट डिं्रक और डिब्बाबंद जूस के बजाय फलों के ताजा रस, नारियल पानी, आम का पना या छाछ आदि को डाइट में शामिल करना होगा।
मेयोनीज को सिल्कन टोफू से रिप्लेस कर दें: सिल्कन टोफू रेगुलर टोफू की तुलना में काफी मुलायम होता है। यह मेयोनीज का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मेयोनीज में वसा की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं। सिल्कन टोफू पुडिंग, सलाद, डेजर्ट, स्मूदी, सॉस और डिप के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है। इस्तेमाल के दौरान सावधानी रखें क्योंकि मुलायम होने की वजह से यह जल्दी टूटता है।
नारियल पानी चुनें : यदि डिब्बाबंद जूस पीते हैं तो इसकी बजाय नारियल पानी पिएं। यह इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है, जो आपको एनर्जी देता है। साथ ही बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।
घर पर बनाएं जैम: मार्केट से लाए प्रिजर्वेटिव्स से युक्त जैम और जैली की बजाय घर पर भी इन्हें बना सकते हैं। इससे आप ताजा फलों से तैयार जैम से क्लीन ईटिंग कर पाएंगे और अनावश्यक शुगर से भी बचेंगे।
हैवी क्रीम की जगह कैश्यू क्रीम का प्रयोग: कैश्यू क्रीम डेयरी-फ्री डिप होती है जिसे हैवी क्रीम के विकल्प के तौर पर चुना जा सकता है। कैश्यू क्रीम को जब नींबू के रस या लहसुन के साथ पेयर किया जाता है तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। स्वाद में थोड़ी मीठी कैश्यू क्रीम को विप्ड क्रीम की जगह भी प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन की अधिकता वजन घटाने में भी सहायक होगी।
फल और सूखे मेवे: स्नैक्स में अक्सर चिप्स और नमकीन लेते हैं तो इन्हें फलों और सूखे मेवों से रिप्लेस करें। इनमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं। फलों में नेचुरल वॉटर होता है, जो डिहाइडे्रशन से बचाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो