स्वस्थ्य आबादी से उन्नत होगी देशी की अर्थ व्यवस्था

स्वस्थ्य आबादी से उन्नत होगी देशी की अर्थ व्यवस्था...

By: Anil Chauchan

Published: 15 Apr 2018, 07:30 PM IST

जयपुर
डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक, साउथ-ईस्ट एशिया रीजन डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि आबादी सेहतमंद होगी तो इससे अर्थ व्यवस्था उत्पादक बनेगी और लिविंग स्टैंडर्ड भी ऊंचे होंगे। लोगों को क्वालिटी हैल्थ इस तरह से उपलब्ध करवाई जाए ताकि उन्हे वित्तीय तंगी का सामना नहीं करना पड़े।


सिंह ने यह जानकारी रविवार को जे.के.लोन अस्पताल में आयोजित विश्व स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम में दी। कार्यक्रम में भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. हेंक बेकेडम ने कहा कि यूएचसी के लक्ष्यों को हासिल करने से भारत की सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति होगी। भारत लगातार यूएचसी की ओर अग्रसर है और डब्ल्यूएचओ इस काम में उसका सहयोगी होने के नाते सरकार और इन सेवाओं से संबंधित पक्षों को स्वास्थ्य और समृद्ध भारत की यात्रा में कदम से कदम मिलाकर चलने को प्रतिबद्ध है।


इस अवसर पर भारत स्थित वल्र्ड हैल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) कार्यालय, इंडियन एकेडमी ऑफ पिडियाट्रिक्स (आईएपी) तथा एसएमएस मेडिकल कॉलेज ने यूनीवर्सल हैल्थ कवरेज सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया है। जयपुर सांसद रामचरण बोहरा मुख्य अतिथि थे। समारोह में यूनीवर्सल हैल्थ कवरेज से जुड़े विभिन्न पहलुओं और आगे की राह के बारे में चर्चा की गई। 7 अप्रेल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आयोजित स्लोगन लेखन, पोस्टर और क्विज आदि प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी इस अवसर पर पुरस्कार प्रदान किए गए।


कार्यक्रम में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.यू.एस.अग्रवाल, जे.के.लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता, विडियाट्रिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सीतारमन, मेडिकल छात्रों तथा फैकल्टी सदस्यों के अलावा सरकारी प्रतिनिधियों आदि ने भी हिस्सा लिया।


विश्व स्वास्थ्य दिवस 2018
डब्ल्यूएचओ ने इस साल के विश्व स्वास्थ्य दिवस को यूनीवर्सल हैल्थ कवरेज घोषित किया है। विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। इस स्वास्थ्य दिवस पर डब्ल्यूएचओ विश्व के नेताओ से उस वचन को पूरा करने का आग्रह कर रहा है जो उन्होंने 2015 में सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल्स के समय दिया था। इसमें उन्होंने सभी के स्वास्थ्य के लिए ठोस कदम उठाने की शपथ ली थी। इस वचन के तहत उन्होंने हर किसी को बिना किसी वित्तीय तंगी के हर जगह क्वालिटी स्वास्थ्य सेवाएं देने का संकल्प लिया था।

Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned