रिश्तों को संवारना जरूरी

आपस में तालमेल न होने से रोजाना की नोक-झोंक बढऩे लगती है। फिर बातचीत बंद हो जाती है और एक समय के बाद रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है।

Kiran Kaur

February, 1512:26 PM

अपनी व्यस्त दिनचर्या में आजकल हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम दूसरों पर ध्यान दे पाएं लेकिन अपनी व्यस्तता के चलते कई बार हम अपने साथी को ही नजरअंदाज करना शुरू कर देते हैं। आपस में तालमेल न होने से रोजाना की नोक-झोंक बढऩे लगती है। फिर बातचीत बंद हो जाती है और एक समय के बाद रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है। ऐसे में कई लोग अलगाव का निर्णय ले लेते हैं तो कई उन्हीं हालातों में घुटते रहते हैं। लेकिन अगर सही सोच के साथ रिश्तों को संभाला चाहे तो जिंदगी किसी सुहाने सफर से कम नहीं।
शब्दों पर काबू करें: सभी की लाइफ में एक ऐसा समय आता है जब आपको अपने रिश्ते से ज्यादा किसी दोस्त, नौकरी, रिश्तेदार या बच्चों को समय देना पड़ता है। ऐसे में पति और पत्नी दोनों का ही यह फर्ज है कि आप एक-दूसरे की भूमिकाओं को समझते हुए उनका सम्मान करें और उनसे कम से कम अपेक्षाएं रखें। अगर आप एक-दूसरे को समय या ध्यान न देने के ताने देंगे तो इससे रिश्तों में कड़वाहट ही बढ़ेगी। अगर आवेश में आकर आपके मुंह से ऐसी बात निकल भी जाए तो समय रहते ही अपने किए पर माफी मांग लें और यह भी ध्यान रखें कि अपनों से माफी मांगने या रिश्तों को सही रखने में अगर आपको झुकना भी पड़े तो इससे आपकी साख में कोई कमी नहीं आने वाली।
साथ देना जरूरी : ऐसा नहीं हैं कि घर की कोई समस्या है तो पत्नी ही उसे हैंडिल करे या ऑफिस की कोई परेशानी है तो पति ही उससे खुद ब खुद निपटे। साथी होने के नाते यह आपका फर्ज है कि आप अपने पार्टनर को पूरा सहयोग दें। भले ही आप उनकी परेशानी को कम नहीं कर सकते लेकिन आपका मोरल सपोर्ट ही उनके काफी काम आएगा।
दूसरे की भूमिका को समझें: अगर आपको हर समय ऐसा लगता है कि आप पूरा दिन घर में लगी रहती हैं या घर को चलाने के लिए आप दिनभर ऑफिस में काम करते हैं लेकिन फिर भी साथी आपको समझता नहीं है तो एक बार दूसरे की भूमिका में भी खुद को रखकर देखें। कई बार हम साथी के कामों को या उनके महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं और अपने आप ही सोच बना लेते हैं जिससे रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned