scriptवीकेंड को बनाएं हेल्दी | healthy weekend tips | Patrika News

वीकेंड को बनाएं हेल्दी

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 02:05:42 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

दिन की शुरुआत एक कप ग्रीन टी से करें, यह एंटी स्ट्रेस का काम करती है एवं माइंड को रिलेक्स करेगी

वीकेंड को बनाएं हेल्दी

वीकेंड को बनाएं हेल्दी

एक्टिव ईटिंग
वीकेंड पर आप अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ किसी रिर्सोट में जा सकते हैं लेकिन यहां ओवर ईटिंग से बचें। इन जगहों पर आप स्वीमिंग पूल, डांस फ्लोर में एंजॉय कर सकते हो। यह फिजिकल एक्टिविटी बॉडी एवं माइंड, दोनों को रिलेक्स करेगी। इसके अलावा अलग-अलग तरह के खेल जैसे बैडमिंटन, बास्केटबॉल, क्रिकेट आदि में शामिल होकर वीकेंड पर फिट रह सकते हैं।

सही हो शुरुआत
भोजन की शुरुआत एक प्लेट सलाद से होनी चाहिए। यह न केवल न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है, बल्कि आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। ब्रेकफास्ट में हार्ह कैलोरी फूड का सेवन नहीं करें। शरीर को सभी तरह के आवश्यक विटामिन्स एवं प्रोटीन मिलने से इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही मेंटल हेल्थ भी इंप्रूव होगी। तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन का स्तर भी कम होगा।

दिनभर का प्लान
अन्य दिनों की तरह वीकेंड का भी एक प्लान बनाएं। इस दिन उन कामों को महत्त्व दें, जिन्हें आपने वीकेंड के लिए छोड़ रखा था लेकिन ध्यान रहें कि पूरा दिन कामों को निपटाने में ही न निकल जाए। वीकेंड पर पूरा दिन स्वयं को व्यस्त न रखें, नहीं तो सप्ताह की शुरुआत थकान भरी होगी। इस दिन आप अपनी हॉबी को भी समय दे सकते हैं। इससे मानसिक संतुष्टि मिलेगी।

ज्यादा एक्टिव रहें
लंच से पहले स्वीमिंग या अपने पार्टनर एवं दोस्तों के साथ डांसिंग एक्टिविटी वीकेंड पर अधिक कैलोरी बर्न करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा आप सुबह के समय किसी खेल में भी भाग ले सकते हैं। सुबह जिम अवश्य जाएं या कुछ देर एक्सरसाइज करें। इस दिन वर्कआउट से ब्रेक न लें।

लोग से मेल-मिलाप
वीकेंड पर अपनों के साथ समय बिताना भी आपके लिए बहुत अच्छी फन एक्टिविटी हो सकती है। परिवार या दोस्तों के साथ आप मूवी प्रोग्राम या फिर आउटिंग का प्रोग्राम बना सकते हैं। इस तरह एक दिन अपनी दिनचर्या में बदलाव करके आप सप्ताह भर रिलेक्स रहेंगे। फूड पार्टी भी रख सकते हैं लेकिन हेल्दी फूड पर फोकस करें।

फ्रेश मंडे से सप्ताह शुरू करें
शानदार वीकेंड के बाद यह बहुत महत्त्वपूर्ण है कि मंडे की शुरुआत एनर्जेटिक हो। अपने नियमित ईटिंग पेटर्न एवं डाइट को फॉलो करें। भले ही वीकेंड पर आपने अतिरिक्त कैलोरी ली हो लेकिन अब हाई प्रोटीन एवं लो कार्बोहाइड्रेट की डाइट पर ध्यान दें। साथ ही प्लानिंग से अपने कामों को करें एवं फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी अवश्य समय दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो