scriptएमबीसी मामले में वीडियो कांफ्रेंसिंग का सफल ट्रायल, अब सीजे जोधपुर से सुनवाई करेंगे और एजी जयपुर में बहस करेंगे | Hearing In Rajasthan HC From Video Conferencing For First Time | Patrika News

एमबीसी मामले में वीडियो कांफ्रेंसिंग का सफल ट्रायल, अब सीजे जोधपुर से सुनवाई करेंगे और एजी जयपुर में बहस करेंगे

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2019 08:33:41 am

Submitted by:

Nidhi Mishra

राजस्थान के इतिहास में पहली बार सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से एमबीसी मामले में सुनवाई होगी।

जयपुर/ जोधपुर। 360 डिग्री घूमने वाला हाइटेक कैमरा और ध्वनि संवेदी माइक्रोफोन के साथ बड़ी स्क्रीन पर दोनों तरफ के लाइव दृश्य। राजस्थान हाईकोर्ट ( Rajasthan Highcourt ) के इतिहास में पहली बार सोमवार को अपराह्न साढ़े तीन बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली सुनवाई के लिए शनिवार को समस्त परीक्षण पूरे कर लिए गए। करीब चार घंटे तक हाईकोर्ट के प्रशासनिक अधिकारियों और अधिवक्ताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई के दौरान संभावित हर तकनीकी दुविधा का हल निकालते हुए सिस्टम को परखा।

राज्य सरकार की ओर से राजस्थान पिछड़ा वर्ग संशोधन अधिनियम 2019 ( Rajasthan Backward Class Amendment Act 2019 ) के तहत गुर्जर सहित पांच जातियों गाडिया लुहार, बंजारा, रेबारी व राइका को एमबीसी (अति पिछड़ा वर्गद्ध) में पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण देने को चुनौती देते हुए जयपुर निवासी अरविंद शर्मा ने जनहित याचिका दायर की थी। इसकी सुनवाई जयपुर से जोधपुर मुख्यपीठ में स्थानांतरित कर दी गई। मुख्य न्यायाधीश एस. रविंद्र भट्ट की अगुवाई वाली खंडपीठ इस याचिका पर सुनवाई कर रही है। इससे पूर्व तीन बार जोधपुर में याचिका की कोर्ट संख्या एक में सुनवाई हो चुकी है लेकिन याचिकाकर्ता के अधिवक्ता एवं राज्य सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे महाधिवक्ता की सोमवार को जोधपुर पीठ में उपस्थिति सुनिश्चित नहीं होने के मद्देनजर मुख्य न्यायाधीश भट्ट ने अभिनव पहल करते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई करने के आदेश दिए।

हाईटेक कैमरे के साथ दूसरी तकनीकी का इस्तेमाल करते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग की गई तो अपेक्षित नतीजे मिले। जयपुर पीठ में सुनवाई के दौरान कुछ अधिवक्ता मौजूद थे, जबकि जोधपुर मुख्य पीठ में कोर्ट संख्या एक में हाईकोर्ट के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ महाधिवक्ता महेन्द्रसिंह सिंघवी तथा याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अभिनव शर्मा ने भी कांफ्रेंसिंग सिस्टम को सभी पहलुओं पर परखा और पाया कि सोमवार से नियमित रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई करने में कोई तकनीकी बाधा नहीं आएगी। सुनवाई पूरी होने तक नियमित रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग होगी। जोधपुर पीठ से मुख्य न्यायाधीश भट्ट तथा न्यायाधीश विनित कुमार माथुर सुनवाई करेंगे जबकि जयपुर पीठ में दोनों पक्षों के अधिवक्ता पैरोकारी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो