script

तो क्या बहरी हो गई सरकार जो कानों तक नहीं पहुंच रही दिव्यांगों की बात

locationजयपुरPublished: May 01, 2018 11:15:12 am

Submitted by:

Teena Bairagi

—एक माह से धरने पर बैठे दिव्यांगजन आज मनाएंगे मजदूर दिवस

dhrana
तो क्या बहरी हो गई सरकार जो कानों तक नहीं पहुंच रही दिव्यांगों की बात
—एक माह से धरने पर बैठे दिव्यांगजन आज मनाएंगे मजदूर दिवस
—नहीं हुई मांगों पर सुनवाई
जयपुर
और आखिरकार दिव्यांगों को धरने पर बैठे हुए पूरा एक महीना हो गया है। दिव्यांगजन अब रैली निकालकर प्रदर्शन करेंगे। विकलांग आंदोलन विकलांग आंदोलन-2016 संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक रतन लाल बैरवा ने बताया कि मांगों के समर्थन में ध्यानाकर्षण के लिए अब रैली निकाली जाएगी। और इस दौरान दिव्यांगजन तख्तियां हाथा में लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करेंगे। बैरवा ने बताया कि आज मजदूर दिवस है और दिव्यांगजन भी इस दिवस को मनाएंगे। दिव्यांगों का आरोप है कि सरकार बहरी हो गई है तभी तो एक महीन से नहीं सुन रही है।
दरअसल, दिव्यांगजन अपनी मांगों के समर्थन में पिछले एक महीने से धरना प्रदर्शन कर रहे है। और इनकी प्रमुख मांगों में जीएनएम नर्सिंग कोर्स में चयनित होने के बाद भी दिव्यांगों नियुक्ति क्यों नहीं दी गई इन्हें तत्काल नियुक्ति दी जाए शामिल है। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आला अफसर दिव्यांगों को रोजान ही टरका रहे है। जबकि दिव्यांगजन एसीएस से कई बार समय ले चुके है। आज दिव्यांगों को एसीएस से मिलने की उम्मीद थी लेकिन एसीएस के छुट्टी पर चले जाने से इनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।
ये है जीएनएम भर्ती का मामला—
वर्ष 2013 में जीएनएम के 337 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। लेकिन जीएनएम नर्सिंग कोर्स में चयनित होने के बाद भी प्रदेश के 28 दिव्यांगों को नियुक्ति नहीं दी गई। इससे वे आहत है और लगातार सरकार से इसका वास्तविक कारण पूछ रहे है। जब विभागों के चक्कर काटने के बाद भी उन्हें इसका संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो वे इस धरने में उतरे और इसके माध्यम से नियुक्ति की मांग कर रहे है।
इन मांगों के लिए बैठे है धरने पर—
—बैकलॉग भर्ती की जाए
—उच्च स्तरीय कमेटी की हो मीटिंग
—दिव्यांग कोर्ट का हो गठन
—दिव्यांग शिक्षकों को अपने गृह क्षेत्र में नियुक्ति दी जाए
—रोजगार के लिए कियोस्क का वितरण हो।

ट्रेंडिंग वीडियो