scriptएसएमएस में जिस मरीज को लगाया दिल, उसका फेंफड़ा फटा, डॉक्टर्स की सूझबूझ से बची जान | Heart Recipient Lung cracked docters saved his life in SMS Hospital | Patrika News

एसएमएस में जिस मरीज को लगाया दिल, उसका फेंफड़ा फटा, डॉक्टर्स की सूझबूझ से बची जान

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2020 05:50:31 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

SMS Hospital Jaipur में चार दिन पहले हुए पहले हुए हार्ट ट्रांसप्लांट का दाहिना फेंफड़ा फटा, लेकिन चिकित्सकों की सूझबूझ और तत्परता ने अनहोनी को टाल दिया

SMS Hospital

SMS Hospital

जयपुर. सवाई मानसिंह अस्पताल में चार दिन पहले हुए पहले हुए हार्ट ट्रांसप्लांट से जहां चिकित्सकों में खुशी की लहर है, वहीं रविवार रात को रिसिपिएंट का दाहिना फेंफड़ा फटने से चिकित्सकों के लिए चिंता का विषय बन गया, लेकिन चिकित्सकों की सूझबूझ और तत्परता ने अनहोनी को टाल दिया।
कार्डियक सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि रात को हार्ट रिसिपियंट का दायां फेंफड़ा अचानक फट गया। इसके बाद फेंफड़े में हवा भर गई थी। ऑपरेशन कर हवा निकाल दी गई। इसके बाद मरीज का रात को ही तुरंत ऑपरेशन कर इंटर कास्टल ड्रेनेज ट्यूब (नलकी) डाली गई। उन्होंने बताया कि अभी भी हवा आ रही है। इसका पता लगाया जा रहा है।
डॉ. अनिल ने बताया कि रिसिपिएंट की हालत में सुधार है। 80 प्रतिशत फेंफड़ा ठीक हो गया है। पहले वह डरा हुआ था, लेकिन अब उसमें कॉन्फिडेंस आया है। एक डॉक्टर और दो नर्स 24 घंटे रिसिपिएंट की देखरेख कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो