scriptकोरोना से उबरने के बाद भी जरूरी है हृदय का ख्याल | Heart Recovery is Necessary even after Recovering from Corona | Patrika News
जयपुर

कोरोना से उबरने के बाद भी जरूरी है हृदय का ख्याल

जयपुर। Corona वायरस से ठीक होने के बाद भी Heart पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

जयपुरDec 05, 2020 / 08:21 pm

Anil Chauchan

World Heart Day: कोरोना काल में तनाव को दिमाग पर न होने दें हावी, हृदय पर पड़ता है सीधा प्रभाव, महिलाएं बरतें विशेष सावधानी

Demo pic

जयपुर . कोरोना ( Corona ) वायरस से ठीक होने के बाद भी हृदय ( Heart ) पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इससे हार्ट अटैक और अरिद्मिया की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में 20 से 30 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव मरीजों में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
मरीज के दिल की मांसपेशियों में सूजन की समस्या हो सकती है जिसे मायोकार्डियाटिस कहते हैं या खून के थक्के बनने से मरीज को हार्ट अटैक भी आ सकता है। अधिक उम्र के मरीजों को हार्ट अटैक की शिकायत, वहीं नौजवानों में पोस्ट कोविड सिंड्रोम से मायोकार्डियाटिस की समस्या हो रही है।

हफ्तों तक हो सकती है लक्षणों की शिकायत –

कार्डियोलॉजी इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉ. राहुल सिंघल ने बताया कि जो मरीजों कोरोना वायरस की वजह से मध्यम से गंभीर स्थिति में पहुंचे थे, उनके दिल और फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। खासकर आगे चलकर ये परेशानी गंभीर रूप ले सकती है। इस तरह के रोगियों में कई लक्षणों की शिकायत होती है, जो सामान्य रूप से सांस फूलना, सीने में दर्द, अत्यधिक थकान, धड़कन का तेज या कम हो जाना, हफ्तों तक महसूस हो सकती हैं।

पोस्ट कोविड हार्ट केयर बेहद आवश्यक –

आजकल मेडिकल एक्सपर्ट्स, कोरोना वायरस से उबरने के बाद दिल की देखभाल करने की बात कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण ठीक होने के बाद अपने शरीर व खासकर अपने दिल की देखभाल और सावधानी बरतनी जरूरी है। जो लोग ठीक होने के बावजूद किसी न किसी तकलीफ के लिए अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं, उनके लिए तो हार्ट केयर बेहद आवश्यक हो जाती है। अगर आपको पहले से हृदय की समस्या है, या हाल ही में हुई है, तो सतर्क रहे, नियमित जांच और परीक्षण कराते रहें। जो पहले से हृदय रोगी हैं और वायरस से संक्रमित हो जाते हैं, उन्हें भी नियमित रूप से अपने डॉक्टरों के संपर्क में रहना चाहिए।

इन लक्षणों पर दें ध्यान

– सांस लेने में तकलीफ

– सीने में लगातार दर्द या दबाव महसूस होना

– बेहोशी या चक्कर आना

– जरूरत से ज्यादा थकान

– अनियमित धड़कन
– शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाना

Home / Jaipur / कोरोना से उबरने के बाद भी जरूरी है हृदय का ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो