scriptएसएमएस में हो सकेगा हार्ट ट्रांसप्लांट | Heart Transplant : Possible in SMS Hostipal | Patrika News

एसएमएस में हो सकेगा हार्ट ट्रांसप्लांट

locationजयपुरPublished: Oct 05, 2019 08:40:56 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Heart Transplant : Chief Minister Ashok Gehlot ने कहा कि Society में Doctor को God का दर्जा दिया गया है। इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं हो सकता। चिकित्सकों को भी इस बात का ख्याल रखते हुए ही Patients का इलाज करना चाहिए। किसी एक व्यक्ति के Misbehavior के कारण Hospital के सभी चिकित्सकों का Strike पर चले जाना उचित नहीं है। इससे बड़ी संख्या में मरीजों को तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

दो घंटे में तीन हार्ट अटैक

दो घंटे में तीन हार्ट अटैक

Heart Transplant : जयपुर . मुख्यमंत्री ( Chief Minister ) अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने कहा कि समाज ( Society ) में चिकित्सक ( Doctor ) को ईश्वर ( God ) का दर्जा दिया गया है। इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं हो सकता। चिकित्सकों को भी इस बात का ख्याल रखते हुए ही मरीजों ( Patients ) का इलाज करना चाहिए। किसी एक व्यक्ति के दुव्र्यवहार ( Misbehavior ) के कारण अस्पताल ( Hospital ) के सभी चिकित्सकों का हड़ताल ( Strike ) पर चले जाना उचित नहीं है। इससे बड़ी संख्या में मरीजों को तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

गहलोत शनिवार को सवाई मानसिंह चिकित्सालय में नवनिर्मित हार्ट ट्रांसप्लांट ऑपरेशन थियेटर, राज्य अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संगठन (सोटो) के कार्यालय तथा ई-लाईब्रेरी के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। गहलोत ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर व्यक्ति को अच्छी से अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो। इसी सोच के चलते पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना की शुरूआत की थी।
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोई भी अस्पताल मानव संसाधन और आधारभूत ढांचें से ही प्रसिद्धि प्राप्त करता है। एसएमएस अस्पताल भी इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अस्पताल में मेनपावर व इन्फ्रास्ट्रक्चर भी २५ साल जितना होना चाहिए। अस्पताल में हर स्पेशियलिटी का एक ब्लॉक होना चाहिए। वर्तमान में आधी न्यूरोसर्जरी सड़क के इस पार है और आधी उस पार। बांगड को पूरा कार्डियोलॉजी किया जाना चाहिए। उन्होंने उदाहरण दिया कि आईएएस थानवी को भी इसी कारण नहीं बचाया जा सका। इमरजेंसी से बांगड़ लाते-लाते कई बाद बहुत देर हो जाती है।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान पहला प्रदेश होगा जहां जनता को राईट टू हैल्थ दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इस पर काम कर रहा है। प्रदेश को 10 और मेडिकल कॉलेजों की स्वीकृति मिल गई है। राज्य सरकार राजस्थान को चिकित्सा के क्षेत्र में नंबर वन बनाने का प्रयास कर रही है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत केपिछले कार्यकाल में शुरू की गई मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजना आमजन के प्रति उनकी संवेदनशीलता को दर्शाती है। आज यह योजना एक मिसाल के रूप में सबके सामने है।

राष्ट्रीय अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण संगठन (नोटो) की निदेशक डॉ. बसंती रमेश व एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भंडारी ने भी अपनी बात कही। मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने समारोह में अंगदाता कार्ड का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने इससे पहले अंगदान के लिए प्रेरित करने से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर विधायक रफीक खान, अमीन कागजी, महादेव सिंह खंडेला, महापौर विष्णु लाटा सहित कई जनप्रतिनिधि, अधिकारी, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो