scriptनौ तपा का हाहाकार, आसमान से बरसी आग | heat waves and hot weather condition in rajasthan | Patrika News

नौ तपा का हाहाकार, आसमान से बरसी आग

locationजयपुरPublished: May 27, 2020 11:01:54 am

Submitted by:

anand yadav

मंगलवार को देशभर में सबसे गर्म रहा चूरूबुधवार को भी लू से राहत मिलने के नहीं हैं आसारपांच जिलों में आसमान से आग बरसने की है आशंकागर्मी के प्रचंड प्रकोप से सहमे लोग
 

जयपुर। प्रदेश में नौ तपा शुरू होने के साथ ही आसमान से बससते अंगारों के सामने आमजन पस्त है। बीते मंगलवार को प्रदेश का चूरू जिला देशभर में सर्वाधिक गर्म रहा वहीं राजधानी जयपुर भी गर्मी के मामले में देश के दस सर्वाधिक गर्म शहरों में शामिल हो गया। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के पांच जिलों समेत मध्य प्रदेश, हरियाणा,दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में लू का दौर जारी रहने की आशंका को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे बाद लू से आंशिक राहत मिलने के संकेत देकर आगामी 29— 30 मई को प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में अंधड़ व मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें कुछ इलाकों में गिरने का पूर्वानुमान जताया है।
बीते 24 घंटे में नौ तपा में सूर्यदेव ने हाहाकार मचा दिया। चूरू में बीते दस साल में दूसरी बार बीते मंगलवार को दिन में पारा 50 डिग्री सेल्सियस छू गया। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी दिन के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक हुई बढ़ोतरी ने झुलसाया। आसमान से बरसती आग के सामने आमजन पस्त नजर आया। वहीं दिन में शहर की सड़कों पर भी लोगों की आवाजाही सामान्य दिनों की तुलना में कम नजर आई।
राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह करीब 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली उत्तर पश्चिमी हवा से मौसम शुष्क रहा। सूर्योदय के साथ ही शहरवासियों को गर्मी का अहसास हुआ और सुबह नौ बजे ही शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार बुधवार को शहर में मौसम शुष्क रहने और दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है।
अगले दो दिन इन जिलों में आसमान से अंगारे बरसने की चेतावनी
बीकानेर,चूरू,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,अलवर,झालावाड़,कोटा,बूंदी,बारां,भरतपुर,चित्तौड़गढ़,दौसा, झुंझुनूं,करौली,सवाई माधोपुर, टोंक,धौलपुर, सीकर,भीलवाड़ा,नागौर,पाली,जालौर,जोधपुर,बाड़मेर

बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
माउंट आबू— 20.4
श्रीगंगानगर— 26
जैसलमेर— 27.3
बाड़मेर— 28
जोधपुर— 30
चित्तौड़— 30
चूरू— 30.1
पिलानी— 30.3
अजमेर— 30.5
डबोक— 31.4
सीकर— 31.5
फलोदी— 31.8
बीकानेर— 31.9
सवाई माधोपुर— 32.8
बूंदी— 33.4
जयपुर— 33.6
कोटा— 33.9
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो