script

सूरज का लॉक डाउन….

locationजयपुरPublished: May 26, 2020 11:00:56 am

Submitted by:

anand yadav

मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का रेड अलर्टअगले दो दिन बाद लू से आंशिक राहत मिलने की उम्मीदपश्चिमी जिलों में रेकॉर्ड गर्मी का असर मंगलवार को भी 25 जिलों में लू चलने की चेतावनी

Weather Alert: अभी तीन दिन और झुलसाएगा मौसम, आसमान से बरसेगी आग, बरतें सावधानियां

Weather Alert: अभी तीन दिन और झुलसाएगा मौसम, आसमान से बरसेगी आग, बरतें सावधानियां

जयपुर। प्रदेशभर में लू के दौर से आमजन पस्त है और अगले दो दिन गर्मी के प्रकोप से फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। बीते सोमवार को पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू चलने से मानों सूरज का लॉक डाउन लागू रहा। वहीं दूसरी तरफ मंगलवार को भी प्रदेश के करीब 25 जिलों में आसमान से आग बरसने की चेतावनी मौसम विभाग ने देते हुुए रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि 29 मई से हिमालय तराई क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर मैदानी इलाकों में दिन और रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की उम्मीद भी मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।
बीते सोमवार से नौतपा शुरू होते ही प्रदेश के पश्चिम से लेकर पूर्वी जिलों में मानों पारे में उबाल आ गया। आसमान से आग बरसती रही और आमजन घरों में कैद रहने पर विवश रहा। मंगलवार को भी कुछ ऐसे ही हालात बने रहने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। प्रदेश के करीब 25 जिलों में जानलेवा लू के चलते मौसम केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है। हालांकि अगले 24 घंटे बाद पश्चिमी राजस्थान से लेकर दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड के कई इलाकों में दक्षिण पश्चिमी शुष्क हवाएं चलने और पारे में आंशिक गिरावट की संभावना है। आगामी 29 मई को हिमालय तराई क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर प्रदेश के उत्तर पूर्व के कुछ जिलों में बादलों की आवाजाही व मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने का अनुमान है। ऐसे में सप्ताह के अंत तक नौतपा में गर्मी के प्रचंड प्रकोप से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद मौसम विभाग जता रहा है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में मानों आसमान से आग बरसी। आसमानी अंगारों के असर से दिन के अलावा रात में भी प्रदेशवासी बेहाल रहे। रात के तापमान में भी पारा अब रफ्तार पकड़ चुका है और प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में पारा औसत तापमान से करीब छह डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रेकॉर्ड होने लगा है। राजधानी जयपुर में बीती रात भी पारे का मिजाज गर्म रहा। वहीं मंगलवार को सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश ने गर्मी का अहसास करा दिया। सुबह नौ बजे ही शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। हालांकि सुबह शहर में रही छितराए बादलों की आवाजाही ने सूर्यदेव के प्रकोप का असर थोड़ा कम दिया। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की आशंका है।
मंगलवार को इन जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट
धौलपुर,कोटा,बूंदी,बीकानेर, चूरू,जैसलमेर,हनुमानगढ़,श्रीगंगानगर,अलवर,झालावाड़,बारां,भरतपुर,चित्तौड़,दौसा,झुंझुनूं,करौली,सवाई माधोपुर,टोंक, बाड़मेर,भीलवाड़ा,जयपुर,जालौर,जोधपुर,नागौर,पाली

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 20.2
डबोक— 23.6
चित्तौड़— 25.4
जैसलमेर— 27.3
श्रीगंगानगर— 28.1
बाड़मेर— 28.6
सीकर— 30.5
जोधपुर— 30.7
पिलानी— 30.9
फलोदी— 31
अजमेर— 31
चूरू— 31.7
बीकानेर— 32.1
बूूंदी— 32.2
जयपुर— 33.2
कोटा— 33.6
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो