scriptसोना और चांदी में आई भारी गिरावट | Heavy fall in gold and silver | Patrika News

सोना और चांदी में आई भारी गिरावट

locationजयपुरPublished: Sep 06, 2019 11:10:30 pm

जयपुर। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में गुरुवार और शुक्रवार को रही भारी गिरावट के कारण जयपुर सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना ( gold ) 700 रुपए लुढ़ककर ढाई सप्ताह के निचले स्तर 39,580 रुपए प्रति दस ग्राम पर और चांदी ( silver ) 2२00 रुपए की बड़ी गिरावट के साथ एक सप्ताह के निचले स्तर 49,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। सोने-चांदी में यह नोटबंदी ( Notebandi ) के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है हालांकि नोटबंदी के बाद 18 दिन बाजार बंद रहने के बाद बाजार खुलने पर ऐसी गिरावट देखी गई थी। उस समय सोना 1750

सोना और चांदी में आई भारी गिरावट

सोना और चांदी में आई भारी गिरावट

विदेशों से मिली जानकारी के अनुसार सोना दो प्रतिशत और चांदी पांच प्रतिशत लुढ़क गई है। सोना हाजिर 10.45 डॉलर ( dollar ) टूटकर 1507.75 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। कारोबार के दौरान एक समय यह 1504.30 डॉलर तक उतर गया था, जो 23 अगस्त के बाद का निचला स्तर है। दिसंबर का अमेरिकी ( America ) सोना वायदा भी 0.5 प्रतिशत की गिरावट में 1517.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.42 डॉलर यानी करीब ढाई फीसदी की गिरावट में 18.21 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। बाजार विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिका में रोजगार के मजबूत आंकड़े आने से निवेशकों ( investor ) ने सोने में सुरक्षित निवेश करने की बजाय पूंजी बाजार में जोखिम उठाना बेहतर समझा।
सोने का आयात अगस्त में 73 प्रतिशत घटा
सोने का आयात ( import ) अगस्त में एक वर्ष पहले के मुकाबले 73 प्रतिशत घटकर तीन साल के निचले स्तर पर आ गया। स्थानीय बाजार में कीमतें रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर पहुंचना और आयात शुल्क बढऩा इसकी वजह रही। भारत ने अगस्त में 30 टन सोने का आयात किया, जो पिछले साल अगस्त में 111.47 टन आयात से 73 फीसदी कम है। मूल्य के लिहाज से अगस्त का आयात 62 प्रतिशत घटकर 1.37 अरब डॉलर रह गया, जो अगस्त 2016 के बाद से सबसे कम है। सोने का आयात घटने से भारत को व्यापार घाटा ( trade deficit ) कम करने और रुपए को सहारा देने में मदद मिलेगी। पहली तिमाही में गिरावट के बाद वल्र्ड गोल्ड काउंसिल ( World gold council ) ने अपनी रिपोर्ट में ऐसी आशंका जताई थी। बहरहाल, वाणिज्य मंत्रालय इसे ऊंचे भाव पर खुदरा खरीद हतोत्साहित होने के रूप में देख रहा है। पूरी दुनिया में चीन के बाद सोने की सबसे ज्यादा खपत भारत में ही होती है। इस लिहाज से यहां आयात घटने के असर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में इजाफे पर लगाम लग सकती है, जो फिलहाल करीब छह साल के ऊंचे स्तर पर है।
तस्करी बढऩे की आशंका
वल्र्ड गोल्ड काउंसिल बढ़े हुए आयात शुल्क पर भारत में तस्करी से आयात बढऩे की आशंका जता चुका है। इसके पूर्व जुलाई में पहली तिमाही में आयात घटने के बाद वल्र्ड गोल्ड कौंसिल की भारतीय इकाई ने यह बात कही थी। काउंसिल भारत में आर्थिक मंदी के साथ सबसे अधिक सोने की मांग बढऩे की संभावना बता चुकी है। काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी तिमाही के बाद आने वाली खरीफ पुसलों से बाजार में आने धन के प्रवाह पहला असर सोने की मांग पर ही पडऩे के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो