scriptRajasthan Weather: जोधपुर में भारी बारिश से हवा में झूली पटरियां, अगले तीन दिन भारी बरसात का अलर्ट | Heavy rain alert for next three days in rajasthan weather update | Patrika News

Rajasthan Weather: जोधपुर में भारी बारिश से हवा में झूली पटरियां, अगले तीन दिन भारी बरसात का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 08, 2022 09:50:54 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

जोधपुर के लोहावट कस्बे में सोमवार अलसुबह करीब 5 बजे शुरू हुई मूसलाधार बारिश करीब तीन घंटे चली। इससे लबालब हुए तालाब-नाडियां छलककर टूटने से बाढ़ के हालात बन गए।

rain_1.jpg

जयपुर। जोधपुर के लोहावट कस्बे में सोमवार अलसुबह करीब 5 बजे शुरू हुई मूसलाधार बारिश करीब तीन घंटे चली। इससे लबालब हुए तालाब-नाडियां छलककर टूटने से बाढ़ के हालात बन गए। नदी बहने लगी। खेत जल मग्न हो गए। पश्चिमी ढाणी के निकट भीलों की ढाणी में सुबह सवा आठ बजे किलोमीटर संख्या 111 पर दो स्थानों पर ट्रेक के नीचे से मिट्टी बह जाने से पटरियां हवा में झूल गई। पास ही एक अन्य जगह पर भी ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया।

बांसवाड़ा में करीब दो घंटे तक हुई तेज बारिश से सड़कों पर पानी बहने लग गया। 44 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इधर, सुरवानिया बांध के दो गेट एक फीट की ऊंचाई तक खोले गए। माही बांध में भी आवक बनी हुई है। माही बांध का जलस्तर 281.50 मीटर भराव क्षमता के मुकाबले 274.65 मीटर तक पहुंच गया है। सिरोही में करीब दो घंटे में चार इंच पानी बरसा। उधर, मौसम विभाग ने राज्य में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें

जोधपुर में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश, हवा में झूली रेल की पटरी, देखें वीडियो

तीन संभाग में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट के पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर लो प्रेशर सिस्टम बना है। ये सिस्टम दक्षिण-पश्चिम की ओर मूव कर है। मानसून की ट्रफ लाइन भी जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर होते हुए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने लो प्रेशर एरिया से गुजर रही है। साथ ही एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर है। इन सिस्टम के कारण गुजरात और राजस्थान के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है।

संभावना है कि 9 अगस्त को राज्य के कोटा, उदयपुर के साथ जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। वहीं 10 और 11 अगस्त को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर,बाड़मेर,जैसलमेर, जालोर, पाली, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भारी बरिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें

भारी बारिश से रेलवे ट्रेक बहने पर यात्रियों को बसों में भेजा, देखें Video

 

rain_in_jodhpur_1.jpg
11 दिन में दूसरी बार बहा रेलवे ट्रेक
जोधपुर के लोहावट कस्बे में भारी बरसात में एक बार फिर करीब 100 मीटर तक रेलवे ट्रैक बह गया। गत 11 दिनों दूसरी बार बहे इस ट्रेक के कारण जोधपुर-जैसलमेर रेल मार्ग अवरुद्ध हो गया। जैसलमेर जा रही साबरमती एक्सप्रेस को लोहावट स्टेशन पर ही रोकना पड़ा और यात्रियों को बसों से पोकरण व जैसलमेर रवाना किया गया। रेलवे ने कुछ ट्रेनें रद्द व कुछ आंशिक रद्द की है। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडे और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और व्यापक पैमाने पर राहत व बचाव कार्य शुरू करवाए।
https://youtu.be/MsbfLZecmMA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो