मौसम अपडेटः राजस्थान में 23 व 24 को भारी बारिश

राजस्थान में दो दिन तक मानसून की चाल धीमी रहेगी। प्रदेश के कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है, बाकी स्थानों पर मौसम शुष्क रह सकता है।

By: Vinod Chauhan

Published: 21 Jul 2021, 10:30 AM IST

जयपुर। राजस्थान में दो दिन तक मानसून की चाल धीमी रहेगी। प्रदेश के कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है, बाकी स्थानों पर मौसम शुष्क रह सकता है। मौसम विभाग ने 21 व 22 जुलाई को पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की है। मौसम विभाग का कहना है कि 23 जुलाई को सावन की शुरूआत के साथ ही मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा और प्रदेश के पूर्वी पश्चिमी जिलों में भारी बारिश होगी। सावन के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है। कुछ जिलों के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते प्रदेशवासियों को कुछ राहत मिली है।

मानसून की झमाझम बारिश से भीगे राजस्थान के कुछ जिले दो दिन तक बारिश का इंतजार कर सकते हैं। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि दो दिन तक बारिश का जोर कम रहेगा, लेकिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं होगी। राजधानी जयपुर की बात करें तो दो दिन से बादल छाए हुए हैं और हर समय लगता है कि तेज बारिश होगी। लेकिन राजधानी के लोगों के लिए तेज बारिश का इंतजार बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि जयपुर में हल्की बारिश हो सकती है। भारी बारिश के लिए अभ इंतजार करना होगा। उधर, सावन के साथ ही मानसून फिर से सक्रिय होगा और राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई को भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, उदयपुर और 24 जुलाई को डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर और जालौर जिलों भारी बरसात की संभावना है।

यूं रहेगा मौसम का मिजाज
21 और 22 जुलाई को प्रदेश भर में शुष्क रहेगा मौसम।

23 जुलाई को भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा का यलो अलर्ट। अजमेर, अलवर,बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर,सीकर, टोंक, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

24 जुलाई को डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर और जालौर में एक दो स्थानों पर भारी बरसात संभव। अजमेर,बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned