scriptराजस्थान के इन आठ जिलों पर भारी पड़ सकता है ‘मानसून‘, भारी बारिश की चेतावनी | Heavy Rain Alert in 48 Hours in Rajasthan 8 Districts | Patrika News

राजस्थान के इन आठ जिलों पर भारी पड़ सकता है ‘मानसून‘, भारी बारिश की चेतावनी

locationजयपुरPublished: Aug 08, 2018 11:48:34 am

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news/

rain
जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार करीब एक दस दिन पहले तक प्रदेश में मानसून सक्रिय था, जो कि हिमालय की ओर से बढ़ गया था। लेकिन अब फिर से इसकी हलचल राजस्थान के कुछ मैदानी क्षेत्रों की ओर बढ़ी है। जिससे प्रदेश में झमाझम बारिश की शुरूआत होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना है।
इन आठ जिलों में हो सकती है भारी बारिश
अगले 48 घंटे में प्रदेश में पूरब समेत पश्चिमी मैदानी इलाकों में मूसलधार बारिश होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। प्रदेश में बारां, उदयपुर, राजसमंद, कोटा, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, बूंदी और भीलवाड़ा जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

राजधानी जयपुर में बरसी राहत
राजधानी जयपुर में सूखे बीते जा रहे सावन में मंगलवार को राहत की बारिश हुई। करीब दस दिन के लंबे अंतराल के बाद शहर के कुछ इलाकों में शाम करीब 4.30 बजे से एक घंटे तक तेज बारिश हुई। हालांकि राजधानी में छितराई बारिश के दौरान वर्षामापी यंत्र लगे स्थान सांगानेर स्थित मौसम केन्द्र और बनीपार्क स्थित कलक्ट्रेट पर बारिश दर्ज नहीं हुई। लेकिन सी स्कीम, सहकार मार्ग, टोंक रोड, जेएलएन मार्ग सहित आस पास के इलाकों में इस दौरान करीब एक इंच बारिश तक होने का अनुमान है। शाम को ऑफिस समय खत्म होने के आस पास तेज बारिश होने से इन सभी प्रमुख मार्गों पर लंबे जाम लगे। लोगों को 5 किलोमीटर की दूरी तय करने में ही आधा से एक घंटा लगा। फिलहाल बीते चौबीस घंटे में हुई बारिश से दिन के तापमान में थोड़ी नरमी आई है लेकिन हवा की रफ्तार कम होने से उमस परेशान कर रही है। बीते चौबीस घंटे में अलवर के किशनगढ़बास में सर्वाधिक 82 मिमी पानी बरसा वहीं बारां 42, छबड़ा 23, भरतपुर 32, दौसा 31 कोटा 27 और कनवास में 34 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। जयपुर जिले के शाहपुरा में 16 मिमी बारिश मापी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो