Video: मानसून हुआ मेहरबान: जयपुर में घनघोर वर्षा, 23 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी

राजस्थान में मानसून सक्रिय है और लगातार बन रही आगामी तीन-चार दिन तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा।

By: santosh

Updated: 14 Aug 2020, 11:56 AM IST

जयपुर। राजधानी में मौसम का मिजाज शुक्रवार सवेरे पूरी तरह से बदला हुआ नजर आया। देर रात से हल्की बूंदाबांदी के बीच अलसुबह से झमाझम बारिश देखने को मिली। खबर लिखे जाने तक भी जयपुर में तेज बारिश हो रही थी। बारिश से शहर के जेएलएन मार्ग, जगतपुरा, दिल्ली रोड, टोंक रोड, सीकर रोड, सांगानेर, आगरा रोड पर जलभराव होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा।

प्रदेश में मानसून सक्रिय है और लगातार बन रही आगामी तीन-चार दिन तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 3 जिलों में अत्यधिक भारी बरसात का रेड अलर्ट और 23 जिलों में भारी बरसात का ऑरेंज-यलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है और विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है।

बारिश की चेतावनी-
14 से 17 अगस्त तक अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालौर में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

इसलिए आ रही बारिश -
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अक्ष रेखा के करीब आने के साथ ही प्रदेश में बन रहे सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया के चलते अगले दो सप्ताह तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है। साथ ही दो से तीन दिनों के दौरान अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने की संभावना रहेगी। कई मौसमी परिवर्तन के चलते अच्छी बारिश होने की आंकलन मौसम विभाग ने किया है।

एक जून से अब तक प्रदेश में 18 प्रतिशत बारिश कम-
प्रदेश में एक जून से अब तक 18 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मौसम विभाग के अनुसार जून से 13 अगस्त तक प्रदेश में 272.1 मिमी बारिश होनी थी लेकिन 223.6 मिमी बारिश ही हुई। इसके अलावा सात से 13 अगस्त के बीच प्रदेश में 36 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। इस दौरान 34.6 मिमी बारिश के मुकाबले 46.9 मिमी बारिश हुई। जयपुर में 311.9 बारिश हुई, जो सामान्य से सात फीसदी कम हुई है। लेकिन आगामी दिनों में प्रदेश में अगस्त माह में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned