scriptराजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट: IMD ने इन जिलों में जारी किया नया अलर्ट, बीसलपुर बांध में आया इतना पानी | Heavy Rain Alert in Rajasthan! IMD Issues New Warning for These Districts, Bisalpur Dam Filled to Brim | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट: IMD ने इन जिलों में जारी किया नया अलर्ट, बीसलपुर बांध में आया इतना पानी

Heavy Rain Alert : राजस्थान में मानसून की शुरुआत को हुए 11 दिन हो गए हैं और इस दौरान प्रदेश में भारी बारिश ने कहर बरपाया है। टोंक जिले में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश हुई, जिससे दर्जनभर गांवों में पानी भर गया।

जयपुरJul 06, 2024 / 07:42 am

Manoj Kumar

Rain Alert in Rajasthan

Rain Alert in Rajasthan

टोंक में मूसलाधार बारिश, गांवों में पानी भर गया

Rajasthan Monsoon : राजस्थान में मानसून की एंट्री हुए आज 11 दिन हो गए। पूरे प्रदेश में मानसून छाया हुआ है। शुक्रवार को टोंक में मूसलाधार बारिश हुई। लगातार हुई तेज बारिश से दर्जनभर गांवों में पानी भर गया। आज भी कोटा , बारां , झालावाड़ में तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जताई गई है।

रामसागर बांध की पाल टूटी, नदी-नालों में उफान

मालपुरा तहसील में रामसागर बांध की पाल टूटने से नदी-नाले उफान पर आ गए। कई बांधों में पानी की चादर चलने लगी। सहोदरा नदी में अचानक पानी बढ़ने से तीन युवक फंस गए, जिन्हें मुश्किल से बाहर निकाला गया। भारी बारिश को देखते हुए कलेक्टर ने स्कूलों में 6 जुलाई का अवकाश घोषित किया है।

बीसलपुर बांध में पानी की आवक

बीसलपुर बांध से संबंधित एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। टोंक और आसपास के जिलों में जारी मूसलाधार बारिश ने बीसलपुर बांध को राहत की सांस दी है। इस निरंतर बारिश के कारण बांध में एक माह का पानी आ चुका है। पिछले 36 घंटों में बीसलपुर बांध में एक TMC पानी की आवक हुई है। बांध का जलस्तर 36 घंटे पहले 309.66 RL मीटर था, जो अब बढ़कर 310.07 RL मीटर हो गया है। कुल मिलाकर 41 सेंटीमीटर पानी बांध में आया है, जिसमें से आज की बारिश के बाद 6 घंटों में ही 28 सेंटीमीटर पानी की आवक दर्ज की गई है।

बीकानेर में फैक्ट्री की दीवार गिरी, तीन की मौत

बीकानेर में देर शाम को तेज बारिश के दौरान शोभासर में एक फैक्ट्री की दीवार ढह गई। इस हादसे में एक बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। फैक्ट्री की दीवार का काम चल रहा था और दो दिन की बारिश से दीवार कमजोर हो चुकी थी।

बारां के सीताबाड़ी में बाणगंगा नदी पर पानी की चादर

बारां स्थित केलवाड़ा के सीताबाड़ी में बाणगंगा नदी पर बने एनिकट पर पानी की चादर चढ़ गई। यह दृश्य देखने में बेहद सुंदर प्रतीत हो रहा था। पनवाड कस्बे में भी सुबह पांच बजे से बरसात का दौर जारी है।

जयपुर, अजमेर और अन्य जिलों में बारिश

जयपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, कोटा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, अलवर, उदयपुर, जोधपुर सहित कई जिलों में हल्की से तेज बारिश हुई। भीलवाड़ा के जहाजपुर में मकान पर बिजली गिरने से छत में बड़ा छेद हो गया और दीवारें भी क्षतिग्रस्त हो गई।

जयपुर में सड़क धंसी, भीलवाड़ा में नदी-नालों में पानी की आवक

जयपुर में दोपहर में तेज बारिश के दौरान झोटवाड़ा इलाके की शिवपुरी-ए कॉलोनी में 80 फीट लिंक रोड का कुछ हिस्सा धंस गया। भीलवाड़ा के बिजौलिया में लगातार बारिश से नदी-नालों में पानी की अच्छी आवक हुई है और भड़क का झरना बहने लगा है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अगले दो सप्ताह का पूर्वानुमान जारी करते हुए प्रदेश में 18 जुलाई तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है। आगामी तीन दिन पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग और जोधपुर संभाग के पूर्वी भागों में भी हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट: IMD ने इन जिलों में जारी किया नया अलर्ट, बीसलपुर बांध में आया इतना पानी

ट्रेंडिंग वीडियो