scriptराजस्थान में यहां भारी बारिश की चेतावनी, इन भागों में गिर सकती है आकाशीय बिजली, यहां शुरू हुई झमाझम बारिश | Heavy Rain in Rajasthan : Monsoon Active in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में यहां भारी बारिश की चेतावनी, इन भागों में गिर सकती है आकाशीय बिजली, यहां शुरू हुई झमाझम बारिश

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2019 05:26:08 pm

Submitted by:

dinesh

Heavy Rain Alert in Rajasthan : मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से रूठा हुआ मानसून ( Monsoon ) एक बार फिर से सक्रिय हो चुका है। जिसके चलते विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ( Rain in Rajasthan ) की चेतावनी दी है…

Heavy Rain Alert in Rajasthan
जयपुर। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से रूठा हुआ मानसून ( monsoon ) एक बार फिर से सक्रिय हो चुका है। जिसके चलते विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार 19 जुलाई को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई भागों में मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली गिरने और भारी बारिश ( heavy rain ) की संभावना है। पाली वासियों की आस आखिर सावन में पूरी हुई। इंद्रदेव ने दोपहर 3 बजे पाली पर मेहरबानी करते हुए पानी बरसाना शुरू किया। बरसात के कारण घरों की परनाले बह निकले। बरसात के कारण शहरवासियों के चेहरे खिल उठे। शहर में 25 मिनट से बरसात का दौर जारी है।
प्रदेश में शुक्रवार को भी कई जगह मौसम ने पलटा खाया और जोरदार बारिश ( Rain in Rajasthan ) हुई। बीकानेर शहर में मानसून की बरसात का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार शुक्रवार को खत्म हो गया। सुबह से रुक रुककर हो रही बारिश से जिले का मौसम खुशनुमा हो गया। इससे पहले रात को अचानक हुई बादलवाही के बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। पहली बारिश के बाद शहर के निचले इलाकों में जलभराव जैसी समस्या भी देखी गई। ग्रामीण क्षेत्र के लूणकरणसर और महाजन में दिन में बादल जोरदार बरसे। गांवों में हुई बारिश के बाद किसानों के चहरे खिल गए।
अजमेर शहर में भी सुबह से छाए बादलों ने 7.45 बजे खामोशी तोड़ी। शहर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई। बारिश से मौसम में हल्की सी ठंडक घुल गई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं पीलवा क्षेत्र में गुरूवार को बारिश का दौर चला तो खेतों में फसले भी बाहर निकलने लगी।
यहां तेज बारिश का अलर्ट ( Rain Alert in Rajasthan )
मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई भागों में 19 जुलाई को जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही कुछ इलाकों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी जताई है। विभाग के अनुसार सीकर, झुंझूनूं, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में भारी बारिश की संभावना जताई है।
खेतड़ी में सवा पांच और उदयपुरवाटी में पौने चार इंच बरसात ( rajasthan weather forecast )
गुरूवार को भी झुंझुनूं के खेतड़ी में सवा पांच और उदयपुरवाटी में पौने चार इंच बरसात दर्ज की गई। सीकर के रामगढ़ शेखावाटी में दो और सीकर में एक इंच से ज्यादा बारिश रेकार्ड की गई। सीकर शहर में शाम करीब पांच बजे तक 29 मिमी बारिश रेकार्ड की गई। अलवर जिले के बहरोड़ में 18 मिमी, टपूकड़ा में 10 मिमी और कोटकासिम में 48 मिमी बरसात हुई। भीलवाड़ा बनेड़ा में 30 और बिजौलियां में 25 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो