scriptमानसून मेहरबान: आज 4 जिलों में अलर्ट जारी, 26 जुलाई को यहां भारी बारिश की चेतावनी, सावधानी बरतने के निर्देश | Heavy Rain Alert in Rajasthan: Monsoon Latest Update,Rain in Rajasthan | Patrika News

मानसून मेहरबान: आज 4 जिलों में अलर्ट जारी, 26 जुलाई को यहां भारी बारिश की चेतावनी, सावधानी बरतने के निर्देश

locationजयपुरPublished: Jul 25, 2019 11:00:08 am

Submitted by:

dinesh

Heavy Rain Alert in Rajasthan : राजस्थान में मानसून ( Monsoon 2019 ) एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। जिसके मध्यनजर मौसम विभाग ( IMD ) ने आज प्रदेश के चार जिलों में अलर्ट ( Heavy Rain Alert ) जारी किया है…

Heavy Rain Alert in Rajasthan
जयपुर। राजस्थान में मानसून ( monsoon 2019 ) एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। जिसके मध्यनजर मौसम विभाग ( IMD ) ने आज प्रदेश के चार जिलों में अलर्ट ( Heavy Rain Alert in Rajasthan ) जारी किया है। साथ ही शुक्रवार को भी राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर सावधान रहने की चेतावनी भी दी है। राजस्थान में कई दिनों बाद फिर से सक्रिय हुए मानसून ने आखिरकार सावन में बारिश की बूंदों से कई इलाकों को भिगोया। बारिश होने से किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है। साथ ही गर्मी और उमस झेल रहे लोगों को भी राहत मिली है।
आज 4 जिलों में अलर्ट ( rajasthan weather forecast )
मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने के बाद मौसम विभाग ने आज गुरूवार को प्रदेश के चार जिलों भरतपुर, धौलपुर, करौली और दौसा में भारी बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रशासन ने भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए लोगों को सावधान रहने के निर्देश दिए है।
यहां 26 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी
वहीं मौसम विभाग ने 26 जुलाई शुक्रवार से जयपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार जयपुर सहित भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, सवाईमाधोपुर, बारां, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़ में 26 तारीख को भारी बारिश हो सकती है।
देर रात से सुबह तक जारी बारिश का दौर ( Jaipur Weather Forecast )
राजधानी में बुधवार को देर रात तक राहत बरसी जो सुबह तक जारी है। राजधानी में बुधवार को बारिश का इंंतजार आखिर खत्म हुआ और 18 दिन बाद मानसून फिर सक्रिय नजर आया। दोपहर 3 बजे बारिश हुई और बादल घंटेभर तक जयपुर के कई इलाकों में बरसे। इस दौरान 27.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। रात 11.30 बजे तक 45.4 एमएम बारिश दर्ज हुई। सावन के सात दिन निकलने के बाद हुई इस पहली बारिश से शहर में कई जगह सडक़ें लबालब हो गईं। लोगों को गर्मी से राहत मिली। बता दें कि प्रदेश में मानसून 2 जुलाई को आ गया था। इसके बाद 6 जुलाई को राजधानी में मानसून ने दस्तक दी थी। इस दौरान 71 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद बारिश नहीं हुई। 18 दिन तक गर्मी और उमस से लोग परेशान रहे। मंगलवार रात भी गर्मी ने खासा परेशान किया और पारा 30.3 डिग्री दर्ज हुआ। सोमवार रात पारा 27.4 डिग्री था। बुधवार दिन में भी गर्मी और उमस के बीच लोग दिनभर पसीने से तरबतर रहे।
अठारह दिन इंतजार के बाद मानसून की दूसरी बारिश
जयपुर में सावन की पहली अच्छी बारिश हुई। दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे से एक घंटे तक शहर के ज्यादातर हिस्सों में तेज बारिश तो कुछ में हल्की बारिश का दौर चला। इस दौरान दो घंटे में पारा 9 डिग्री सेल्सियस गिरा। इसके बाद शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा। जयपुर में रात 11:30 बजे तक 45.5 मिमी बारिश रेकॉर्ड की गई। अलवर व सीकर में भी राहत की रिमझिम हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो