scriptबंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर, राजस्थान में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, नदियों-बांधों में उफान | Heavy Rain Alert in Rajasthan Next 24 Hours - Cyclone Odisha Daye | Patrika News

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर, राजस्थान में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, नदियों-बांधों में उफान

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2018 09:57:08 am

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news/

heavy rain
जयपुर। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात के असर से शहर में दो दिन से हो रही रिमझिम बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। पारे में गिरावट आने से हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है। जयपुर के अलावा रविवार को प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में खासकर पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तेज बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर मूसलाधार होने की संभावना व्यक्त की है। इसके अलावा अन्य हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। बीती रात से लेकर आज सुबह तक शहर के कई इलाकों में रिमझिम फूहारों का दौर जारी रहा। अलसुबह स्कूली बच्चे भी भीगते हुए स्कूल पहुंचे वहीं सुबह आसमान में छाई घनघोर घटाओं के कारण सूर्योदय के बाद भी अंधेरा छाया रहने से वाहन चालकों ने वाहनों की हेडलाइट आòन कर ली। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में बादल छाए रहने व बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। रात में पारा सामान्य से कम रहने पर मौसम का मिजाज ठंडा रहा है।

इन राज्यों में है असर
बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। राजस्थान के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी इसी तरह की बारिश हो रही है।

नदियों-बांधों में उफान
बांसवाड़ा के भूंगड़ा में बीते 24 घंटे में सर्वाधिक छह इंच बारिश रेकॉर्ड की गई। कई नदी-नालों में उफान के चलते मार्ग अवरुद्ध हो गए। बांसवाड़ा के माही बांध का जलस्तर 43 सेंटीमीटर बढ़ा, वहीं प्रतापगढ़ के भंवरसेमला बांध के पांचों गेट खोलने पड़े। जाखम बांध में 29.75 मीटर पानी की आवक हो चुकी है। चित्तौडगढ़़ के गंभीरी बांध पर 10 इंच की चादर चल रही है।
कहां कितनी बारिश (बारिश मिलीमीटर में)
जयपुर 4.1
कोटा 6.8
अजमेर 3.1
बांसवाड़ा 133
भंूगड़ा (बांसवाड़ा) 153
चित्तौडगढ़़ 99
भीलवाड़ा 99
पीपलखूंट (प्रतापगढ़) 126
आसपुर (डूंगरपुर) 124
बड़ी सादड़ी 90

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो