scriptजयपुर में हो रही तेज बरसात, तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा | Heavy Rain Forecast For Jaipur Rajasthan 26 july 2019 | Patrika News

जयपुर में हो रही तेज बरसात, तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2019 10:55:39 am

Submitted by:

santosh

राजधानी जयपुर में शुक्रवार को भी सुबह से ही इंद्रदेव मेहरबान हैं। जिलेभर में झमाझम बरसात हो रही है।

rain

जयपुर। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को भी सुबह से ही इंद्रदेव मेहरबान हैं। जिलेभर में झमाझम बरसात ( heavy rain ) हो रही है। जयपुर सहित जिले में रात से ही तेज बरसात हो रही है। मौसम विभाग की ओर से मिल रहे संकेतों को देखते हुए आगामी कुछ दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

 

जयपुर में बीते 24 घंटों में मानसून की सर्वाधिक 90.9 एमएम (3.5 इंच) बारिश हुई है। यह बारिश पिछले 10 सालों में जुलाई महीने की 24 घंटों में हुई बारिश से सर्वाधिक रही है। इधर, राजधानी के अलावा जयपुर जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। बस्सी और कानोता में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने जयपुर में शुक्रवार से चार दिन तक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

लोग छुट्टी लेकर निकले सैर पर
जयपुर में फिर आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे बारिश का दौर चला। बारिश से सडक़ें लबालब हो गईं, वहीं कॉलोनियों में सडक़ें जलमग्न हो गई। सावन की बारिश का लुत्फ उठाने के लिए लोग आमेर, जयगढ़ और नाहरगढ़ की सैर को निकल पड़े। यहां पर्यटकों के साथ शहर के लोगों की भी आवाजाही रही।

 

पांच घंटे तक रैंगता रहा यातायात
दूसरी ओर बारिश से शहर की यातायात व्यवस्था पर भी असर देखने को मिला। अजमेर रोड पुलिया, टोंक रोड, सहकारिता मार्ग, हवा सडक़, सोडाला, एमआइ रोड पर जाम के हालात रहे। बारिश के दौरान सुबह 9 बजे से लेकर दो बजे तक जाम के हालात बने रहे। सडक़ों पर पानी भरने से यातायात रैंग-रैंग कर चला। टोंक रोड, दुर्गापुरा पर सडक़ों पर गड्ढे निकल आए। इससे वाहन चालकों को परेशानी हुई।

 

बारिश से गुल हुई बिजली 16 घंटे बाद आई
बारिश के साथ ही बिजली तंत्र गड़बड़ाना शुरू हो गया है। पिछले दो दिन में 9350 (पेंडिंग सहित) से ज्यादा शिकायत दर्ज हुई, जिसमें केवल तीन हजार का ही निस्तारण किया जा सका। 6 हजार से ज्यादा शिकायतकर्ताओं को निर्धारित समय में राहत ही नहीं मिल पाई। जयपुर डिस्कॉम समय पर विद्युत फॉल्ट और अन्य गड़बडिय़ों सुधारने में फेल रहा। हालांकि, अधिशासी अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंता तक दिनभर इसी काम में जुटे रहे, लेकिन संसाधन नाकाफी साबित हुए। कुछ जगह बुधवार आधी रात को गुल हुई, बिजली 16 घंटे बाद गुरुवार तीन बजे बाद आई।

 

तेजी से बही हमारी द्रव्यवती नदी
मानसून की पहली तेज बारिश में द्रव्यवती नदी में तेजी से पानी बहा। बारिश के दौरान गुरु वार को एक से डेढ़ मीटर के बीच पूरी नदी का जलस्तर रहा। हालांकि कई जगह अव्यवस्थाओं की वजह से गंदा पानी भी नदी में सीधा गिरते हुए दिखाई दिया, लेकिन नदी में बह रहा तेज पानी हर किसी के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं था। अभी नदी के किनारों पर आने-जाने के लिए रोक लगा रखी है। सुशीलपुरा पुलिया के पास तेज बारिश के दौरान सीवरलाइन उफन गई और गंदा पानी सीधा नदी में गिरता हुआ, दिखाई दिया। वहीं मानसरोवर के लैंडस्कैप पार्क के पास व्यवस्था ठीक दिखाई दी। गोपालपुरा बायपास से गुजरने वाले भी नदी को देखने के लिए रुके।

 

जलभराव होने से हुई समस्या
गुरुवार को सुबह हुई तेज बारिश से कई जगह जलभराव हो गया और करीब ४५ मिनट बाद पानी की निकासी हो पाई। शहर के प्रमुख रास्तों पर जलभराव हो गया। हवा सड़क़ रोड पर गड्ढे तक हो गए। नाहरगढ़ फोर्ट पर जाने वाली सडक़ का एक हिस्सा धंस गया। बारिश से उत्पन्न किसी भी समस्या के लिए 0141-2204475 और 2204476 पर संपर्क कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो