scriptराजस्थान के पश्चिमी इलाकों में मानसून सुस्त, पूरब में चक्रवाती तंत्र के असर से भारी बारिश का पूर्वानुमान | Heavy rain forecast in East Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में मानसून सुस्त, पूरब में चक्रवाती तंत्र के असर से भारी बारिश का पूर्वानुमान

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2017 11:19:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

चक्रवाती तंत्र के असर से अगले चौबीस घंटे में प्रदेश में पूरब के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Rain in Rajasthan
जयपुर। भादो मास में भी मेघ प्रदेशवासियों को मायूस कर रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में बादलों की आवाजाही बनी हुई है लेकिन मेघ बिन बरसे ही एक से दूसरी दिशा की ओर भ्रमण कर रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मानसून उत्तरी राज्यों में ठहरा हुआ है हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से अगले चौबीस घंटे में प्रदेश में पूरब के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं अगले तीन चार दिन में प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का दौर तेज होने की उम्मीद है। गुलाबीनगर में आज तड़के से आसमान में छाई घनघोर घटाओं के बाद भी बारिश का थमा दौर बेचैनी बढ़ा रहा है। जिले के अन्य हिस्सों में छितराई बौछारें जरूर बरस रही हैं लेकिन झमाझम बारिश की आस अब भी अधूरी रही है। आज सवेरे छाई घनघोर घटाओं के साथ करीब दस किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तर पश्चिमी हवाओं से मौसम सुहावना रहा। वहीं दिन चढऩे के साथ ही बादल छंटे और धूप खिलने से उमस ने बेचैन किया। शहर में आज न्यूतनम तापमान 23.7 डिग्री व सुबह नौ बजे तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में आज छितराई बारिश होने की संभावना है।
कई जगह हुई हल्की बारिश
बीते चौबीस घंटे में भरतपुर के वैर कस्बे में चार इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, धौलपुर, डूंगरपुर, टोंक और नागौर में हल्की बारिश हुई है। शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध अब छलकने से महज दो मीटर दूर है। बीती रात से बांध क्षेत्र में बारिश थमी हुई है, लेकिन त्रिवेणी में पानी का बहाव बने रहने से बांध में पानी की आवक हो रही है। बीते चौबीस घंटे में बांध के जलस्तर में नौ सेंटीमीटर बढ़ोतरी हुई है और आज सुबह बांध का जलस्तर 313.50 आरएल मीटर दर्ज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो