भारी बारिश के चलते पानी-पानी हुआ राजस्थान, नदी-नाले उफान पर

भारी बारिश के चलते पानी-पानी हुआ राजस्थान, नदी-नाले उफान पर

anandi lal | Publish: Aug, 15 2019 09:12:07 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान: भारी बारिश के चलते पानी-पानी हुआ राजस्थान, नदी-नाले उफान पर

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश ( Heavy Rain In Rajasthan ) से नदी नाले उफान पर हैं। प्रदेश के कोटा, बारां, बूंदी झालावाड़ में तेज बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़कों पर पानी बहने से वाहनों के ब्रेक लग गए। हाडौती क्षेत्र में पिछले 40 घंटों से हो रही बारिश से बाढ़ के हालत बन गए हैं। जिला कलक्टर ने सेना से मदद मांगी है। करीब 250 लोगों का रेस्क्यू करने में एनडीआरएफ की टीम जुटी है।

कोटा के कैथून में बारिश से हालात ज्यादा बिगड़ गए। चारों तरफ पानी पानी हो गया है। घरों तक में चार से पांच फीट तक पानी भर गया है। सड़कें दरिया बन गई है। जनजीवन थम सा गया है। अटरू खानपुर मार्ग को बंद है। कोटा में प्रशासन ने स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। बेराज के 10 गेट खोले गए हैं।

झालावाड़ में तेज बारिश ( Heavy rain in Jhalawar ) से नानौर नाले की पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिया के ऊपर से बहते तेज धारा में पानी के कारण करीब आधा दर्जन गांवों का सम्पर्क टूट गया है। सड़कों पर पानी बहने से वाहनों के पहिए थम गए। रायपुर में लगातार बारिश के चलते चवली बांध पर चादर चलने लगी है। बांध की भराव क्षमता 356.50 मीटर है। बांध पूरा भर गया है।

 

टोंक : कई जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध को भरने वाली त्रिवेणी नदी ( Triveni River ) अपने पूरे वेग के साथ बांध की झोली भर रही है। प्रदेश में लगातार बारिश से बांसवाड़ा के माही बांध में जल आवक बने रहने पर बुधवार को 16 गेट खोले गए। बांध में 37500 क्यूसेक पानी की आवक के मुकाबले 35000 क्यूसेक छोड़ा गया। कोटा बैराज के 13 गेट खोल 5-5 फीट खोलकर 78 हजार क्यूसेक पानी की निकासी गई।

 

जयपुर में भी रक्षाबंधन के पर्व पर बारिश का दौर चला। सड़कों पर पानी बह निकला। बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। हालांकि दोपहर को धूप खिल गई। इस बीच बहनें अपने भाइयों के राखी बांधने के लिए पहुंची।

जोधपुर में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। लोगों ने रिमझिम बारिश का लुत्फ उठाया। बारिश के दौरान सड़कों पर पानी जमा हो गया। बारिश होने से किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी।


प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, राजसमंद, जोधपुर, नागौर, पाली में कुछ स्थानों पर अति बारिश की संभावना जताई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned