राजस्थान के कई जिलों में झमाझम होने की संभावना, उदयपुर संभाग में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है।

By: santosh

Updated: 17 Sep 2021, 12:05 PM IST

जयपुर। भाद्रपद मास में मानसून की मेहरबानी के बाद बीते 36 घंटों से राजस्थान के अधिकतर जिलों में मानसून कमजोर नजर आ रहा है। मौसम के बदले मिजाज से दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिन के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री और रात के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। आज सुबह तक बांसवाडा के सलोपट में 92, शेरगढ में 64, सज्जनगढ में 34, घाटोल में 34, कुश्लगढ में 35, चूरू के रतनगढ में 16, धोलपुर के राजखेडा में 24, डूंगरपुर के चिकली में 42, गणेशपुर में 23, जयपुर के चौमूं में 4 एमएम बारिश दर्ज की गई।

प्रमुख जगहों का पारा
बीते दिन प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में दिन का तापमान 33 डिग्री के पर दर्ज किया गया। वहीं 38.9 डिग्री के साथ जैसलमेर में बीते दिन सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया तो वही राजधानी जयपुर का तापमान 30.5 डिग्री दर्ज किया गया। पिलानी 34.7, बाड़मेर 36.8, जोधपुर 34.3, फलोदी 30.8 , बीकानेर 37.8, चूरू 35.7, गंगानगर 38.3 , नागौर 35.4, टोंक में 38 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। बीते 24 घंटों में दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

फिर बदलेगा मिजाज
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 17 से 23 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, और उदयपुर संभाग में जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश और राज्य के दक्षिण भाग में एक दो जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान उदयपुर संभाग के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

शुक्रवार को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़ जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इस सप्ताह के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक बरसात होने की संभावना है। इस महीने के अंत में भी राज्य में सामान्य से अधिक बारिश होने के पूरे आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक नए मौसम तंत्र के सक्रिय होने और इसका रुख मध्प्रदेश से होते हुए राजस्थान में आगे बढ़ने से प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned