राजस्थान मौसम अपडेट: 4 जिलों के लिए ऑरेंज और 2 के लिए रेड अलर्ट जारी

प्रदेश में मूसलाधार बारिश से आमजन के साथ अन्नदाताओं के चेहरे पर भी खुशी है। लगभग सभी जिलों में मेघ भाद्रपद मास में पूरी तरह से मेहरबान हुए हैं।

By: santosh

Published: 24 Aug 2020, 11:31 AM IST

जयपुर। प्रदेश में मूसलाधार बारिश से आमजन के साथ अन्नदाताओं के चेहरे पर भी खुशी है। लगभग सभी जिलों में मेघ भाद्रपद मास में पूरी तरह से मेहरबान हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अब मानसून पश्चिमी राजस्थान की ओर रूख करने वाला है। इससे पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है।

दरअसल वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान में बना हुआ है, अब इसके जल्द ही पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र का प्रभाव मंगलवार से पूर्वी राजस्थान में कम होगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में इसे तीन-चार दिन बने रहने की संभावना है। उधर अत्यधिक भारी बारिश के बाद बांसवाड़ा जिले में माही बांध के 16 गेट को खोल गया है।

यहां किया अलर्ट जारी-
मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार सिरोही, उदयपुर, जैसलमेर और जोधपुर में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के 2 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर और जालौर जिले में कहीं- कहीं पर भारी से भारी बारिश हो सकती है।

जयपुर में मौसम सुहावना-
दूसरी ओर जयपुर में रविवार को रिमझिम बारिश के बीच बादलों ने डेरा डाले रखा। इस दौरान चल रहे ठंडी बयार से मौसम सुहावना बना रहा।

देर रात से लेकर सोमवार सुबह तक हल्की फुहारों ने मौसम को शानदार बना दिया। बारिश की हल्की बूंदाबांदी से दिन की शुरुआत हुई अभी बादल छाये हुये हैं और बारिश के आसार बन रहे हैं।

शाम तक मध्यम दर्जे की बारिश शहर में हो सकती है। आज सुबह का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं कल यह 29.5 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा तापमान बीते 24 घंटे में जैसलमेर का 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अगले 48 घंटे का मौसम-
प्रदेश के दक्षिणी और मध्य भागों में निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश से होकर पहुंचा है। उम्मीद है कि राज्स्थान के इन हिस्सों में 48 घंटे तक इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। राजस्थान से उत्तरी गुजरात में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned