scriptराजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, पानी से छलक उठे ये बांध | Heavy Rain Forecast In Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, पानी से छलक उठे ये बांध

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2019 09:28:23 pm

Submitted by:

anandi lal

Heavy Rain In Rajasthan:राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, पानी से छलक उठे ये बांध

Heavy Rain In Rajasthan

राजस्थान के कई जिलों में हुई बारिश, पानी से छलक उठे ये बांध

जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश ( Heavy rain in rajasthan ) का दौर जारी रहा। बरसाती पानी से प्रदेश ( monsoon in rajasthan ) के कई नदी नाले उफान पर हैं तो कई बांध पानी से छलक उठे। प्रतापगढ़, उदयपुर, सीकर, जयपुर, बांसवाड़ा सहित कई जगह मेघ ( Rajasthan Weather Forecast ) जमकर बरसे। राजधानी जयपुर में सुबह से ही घने बादल छाए रहे। इसके बाद शहर सहित आसपास के इलाकों में रूक-रूककर बारिश ( Rain In Rajasthan ) हुई।
उदयपुर में घने बादलों और र‍िमझिम बारिश के साथ शन‍िवार को दिन की शुरुआत हुई। सुबह से रह रहकर बारिश का दौर चलता रहा। जिले के अधिकांश क्षेत्रों में दिनभर बारिश हुई। अच्छी बारिश होने से अधिकांश झीलों में पानी की आवक शुरू हो गई। पिछोला झील में शुक्रवार शाम तक 18 इंच पानी की आवक हुई। इस झील में 24 घंटे में 1.5 फीट पानी की आवक हुई।
समूचे वागड़ अंचल में मेघों की मेहर बरस रही है। बांसवाड़ा सहित आसपास के नदी-नालों सहित सभी जलाशय पानी से लबालब हो गए हैं। वागड़ प्रयाग त्रिवेणी माही, सोम और जाखम नदियां उफान पर होने से शनिवार को बेणेश्वर धाम टापू बन गया। यहां धाम के तीनों साबला, गनोड़ा और वलाई पुलों पर लगातार पानी की चादर चल रही है।
प्रतापगढ़ जिले में बारिश ( Heavy rain in pratapgarh ) का दौर शनिवार को भी जारी रहा। जिले में लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। शहर में आज सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 6 इंच बारिश दर्ज की गई है। बारिश से भरभराकर कई कच्चे घर गिर पड़े। वीरावली गांव में आकाशीय बिजली गिरने से मकान में सोते वक्त एक महिला झुलस गई।

शेखावाटी में सीकर सहित कई इलाकों में पिछले दो दिन से बदले मौसम के मिजाज के चलते रुक-रुककर बारिश का दौर चला। आसमान में सुबह से ही काले घने बादलों की आवाजाही हो रही है। झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है।
राज्य की सबसे बढ़ी पेयजल परियोजना व टोंक जिले की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध ( bisalpur dam water level update ) में पानी की आवक जारी है। बीसलपुर बांध का गेज 310 आरएल मीटर पार कर गया है। बांध में 26 प्रतिशत पानी का भराव हुआ है। भीलवाड़ा जिले में हो रही बारिश के कारण बनास नदी से बांध में पानी की आवक हो रही है।
प्रदेश में यहां भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के बांसवाड़ा, उदयपुर, झालावाड़, डूंगरपुर, पाली, जोधपुर, सिरोही, चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, राजसमंद, जयपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो