छुट्टी के दिन जयपुर में जमकर बरसात, छह साल बाद शहर में बरसा इतना पानी

छुट्टी के दिन जयपुर में जमकर बरसात, छह साल बाद शहर में बरसा इतना पानी

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 15 Sep 2019, 06:38:29 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सुबह छाई कालीघटाएं फिर दोपहर में जमकर बरसी, सांगानेर में 2.36 इंच, कलक्ट्रेट, आमेर और जमवारामगढ़ में एक इंच बारिश, जयपुर में अभी तक 746 एमएम बारिश, छह साल बाद बरसा इतना पानी

विजय शर्मा / जयपुर। राजधानी में पिछले 27 दिनों से हो रहा बारिश का इंतजार रविवार को खत्म हो गया। छुट्टी के दिन मेघ मेहरबान हुए तो लोगों के चेहरे खिल गए। सुबह से बारिश होने की संभावना नजर आई। 10 बजे बाद ही कालीघटाएं छा गई और दोपहर 12 बजे जमकर बारिश हुई। बारिश होने के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिली।

जयपुर में सर्वाधिक बारिश सांगानेर में 2.36 इंच दर्ज की गई। वहीं जयपुर कलक्ट्रेट पर एक इंच बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट पर 11 एमएम बारिश हुई। इसके अलावा आमेर और जमवामरागढ़ में एक इंच बारिश हुई। राजधानी में पिछले सात दिन से तापमान बढ़ रहा था। अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री तक पहुुच गया था। ऐसे में रविवार सुबह की शुरूआत ही 25 डिग्री से हुई। साढ़े 11 बजे 27 डिग्री पर तापमान आ पहुंचा। इसी के साथ दोपहर 12 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ। करीब एक घंटे तक जमकर बारिश हुई।

शहर के वैशाली नगर, सोडाला, सी स्कीम, एमआईरोड, सिंधी कैंप, स्टेशन रोड, बजाज नगर में सड़कों पर पानी भर गया। खातीपुरा, वैशाली नगर में पेड़ गिर गए। इधर हवासड़क पर तेज बारिश के बाद चैंबर क्षतिग्रस्त हो गया। बाद में जेडीए ने चैम्बर को ढककर कुछ देर के लिए रास्ता बंद कर दिया। इससे हवासड़क पर जाम की स्थिति बनी रही।

जयपुर में अभी तक 746 एमएम बारिश
इधर जयपुर में मानसून सीजन में अभी तक 746 एमएम बारिश हो चुकी है। पिछले छह सालों में जयपुर में इतना पानी नहीं गिरा। 2012 में 1074 एमएम बारिश हुई थी। खास बात है कि पूरे मानसून सीजन में कुल 25 दिन ही पानी बरसा है। सबसे ज्यादा बारिश सावन के दिनों जुलाई-अगस्त में 500 एमएम से ज्यादा दर्ज की गई है।

हवा का कम दबाव क्षेत्र बना, आज से थम जाएगी बारिश
मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश का कहना है कि मध्यप्रदेश से राजस्थान होते हुए उत्तरप्रदेश तक हवा का कम दबाव क्षेत्र बन रहा है। इस कारण 3.6 किमी तक ऊपर चक्रवात बन गया। इसी कारण पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हुई। विशेषज्ञों के अनुसार रविवार रात तक चक्रवात कमजोर पड़ गया। सोमवार से बारिश का दौर थम जाएगा।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned