मूसलाधार बारिश ने यहां फिर बिगाड़े हालात, बांध में कटाव से खेतों में पहुंचा पानी, युवाओं ने संभाली कमान

मूसलाधार बारिश ने यहां फिर बिगाड़े हालात, बांध में कटाव से खेतों में पहुंचा पानी, युवाओं ने संभाली कमान

Dinesh Saini | Updated: 16 Aug 2019, 11:53:30 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर जिले के चाकसू ( Chaksu ) उपखंड के कादेड़ा कस्बा में स्थित बांध की दीवार टूटने ( Flood Condition ) के बाद कीरतपुरा बांध, जयदेवपुरा तालाब और कादेडा तालाब का नाला भी टूट गया है...

जयपुर। जयपुर जिले के चाकसू ( Chaksu ) उपखंड के कादेड़ा कस्बा में स्थित बांध की दीवार टूटने ( Flood Condition ) के बाद कीरतपुरा बांध, जयदेवपुरा तालाब और कादेडा तालाब का नाला भी टूट गया है। जिससे बांध का पानी तेजी से बाहर निकल रहा है। जिसने ग्रामीणों की चिंता बढ़ा दी है। स्थानीय ग्रामीणों की सूचना के बाद पंचायत प्रशासन चाकसू, तहसीलदार अनिल चौधरी, पुलिस प्रशासन, कादेडा हल्का पटवारी सुरेश जाट, कादेड़ा ग्राम विकास अधिकारी रोहिताश्व यादव एवं पंचायत समिति के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। लेकिन संसाधनों के अभाव में प्रशासन भी मूकदर्शक बना हुआ है।

 

Red Alert! 16-17 अगस्त को अति भारी बारिश की चेतावनी, यहां बाढ़ के हालात, स्कूलों में छुट्टी घोषित, मांगी सेना से मदद


युवाओं ने संभाली कमान
वहीं स्थानीय युवाओं ने बांध के पानी को रोकने के लिए कमान संभाल रखी है। युवा पूरे जोश के साथ बांध का पानी बहने से रोकने की मशक्कत में लगे हुए है। स्थानीय युवाओं के प्रयास से कादेड़ा बांध, कीरतपुरा बांध, जयदेवपुरा तालाब, कादेडा तालाब के टूटे नाले को दुरुस्त करने के लिए लगातार प्रयास जारी है।

 

गौरतलब है कि पिछले दिनों क्षेत्र में हुई बरसात के बाद सभी बांध और तालाब लबालब हो चुके थे। बावजूद इसके प्रशासन ने इन पर कोई ध्यान नहीं दिया। अब प्रदेश में लगातार भारी बारिश के दौर से क्षेत्र में लगातार पिछले दो दिनों से बरसात जारी है जिससे इनमें पानी की आवक एकाएक तेज हो गई है। अब इनके टूटने से हालात और बिगड़ गए है।


प्रदेश में भारी बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए है। वहीं पाली के निकट बोमाडरा पर बारिश के कारण रेलवे ट्रेक के नीचे भूमि कटाव आ गया है। जिससे कई ट्रेनें प्रभावित हो गई हैं। बांद्रा, राणकपुर समेत कई ट्रेनें रास्ते में अटकी हुई है। पाली में मूसलाधार बारिश के चलते शहर की कई बस्तियां जलमग्न हो गई। कई कॉलोनी का आपस में संपर्क कट गया है और मोबाइल नेटवर्क भी जाम है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned