scriptकुछ घंटों की बारिश के बाद जयपुर में इतने लोगों को सुरक्षित निकाला देखें… | Heavy rain in Jaipur | Patrika News

कुछ घंटों की बारिश के बाद जयपुर में इतने लोगों को सुरक्षित निकाला देखें…

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2020 11:13:48 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

सीकर रोड पर रोड नंबर चौदह की पुलिया से होकर नींदड़ गांव तक के रास्ते में हालात खराब हो गई। निकासी नहीं होने के कारण सर्विस रोड पर दोनो और पानी भरा रहा। मकानों में इतना पानी घुसा कि एक मकान के आंगन में खड़ा ट्रैक्टर तक पूरा डूब गया।

rain_in_jaipur_1.jpg

जयपुर
शहर में मंगलवार को देर रात तक कई जगहों पर घंटों बारिश के बाद हुए जल भराव ने प्रशासन की पोल खोल दी। हर बार मानूसन से पहले बड़े दावे और वादे करने वाले प्रशासन को इस बार भी कुछ ही घंटों की बारिश ने बेपर्दा कर दिया। शहर के निचले इलाकों में जल भराव की समस्या बनी तो एसडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला। जवाहर नगर क्षेत्र की कच्ची बस्ती नंबर एक, दो, तीन में निचले इलाकों में बने कच्चे मकानों में पानी भरने और लोगों के फंसे होने की शिकायतों के बाद एसडीआरएफ की टीम रात के समय मौके पर पहुंची। डिप्टी कंट्रोलर मनीष फौजदार और एसडीआरएफ टीम के अन्य सदस्यों ने बचाव उपकरणों की मदद से कई लोगों को पानी से बाहर निकाला और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इस दौरान सिविल डिफेंस की टीम में राकेश कुमार पारीक, भीम मीणा, असरार अहमद, सुमेर अवाना, नरेन्द्र चावरिया समेत अन्य कई लोग मौजूद थे। टीम के सदस्यों ने बताया कि जवाहर नगर की मुख्य सड़क पर बसे मकान तो सुरक्षित रहे लेकिन उनके पीछे बने मकान निचले क्षेत्र में बने हैं। वहां हर बार बारिश के समय पानी भरने की समस्या रहती है। मिट्टी होने से दलदल भी बनने लगती है। ऐसे में लगातार कई घंटे बारिश होने के कारण इस बार जल भराव भी हुआ और साथ ही दलदल की समस्या भी बनने लगी थी। लेकिन गनीमत रही कि किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। हांलाकि लोगों का घरेलू सामान काफी हद तक खराब हो गया।
सीकर रोड पर भी हालात खराब, मकान में खड़ा ट्रैक्टर डूबा
उधर सीकर रोड पर भी घंटों की बारिश के बाद दुकानों और मकानों में इतना पानी घुसा कि सामान तो खराब हुआ ही मकानों और दुकानों की नींव तक पानी जा घुसा। सवेरे तक कई जगहों पर लोग पानी को जैसे—तैसे बाहर निकालने का प्रयास करते रहे। सीकर रोड पर रोड नंबर चौदह की पुलिया से होकर नींदड़ गांव तक के रास्ते में हालात खराब हो गई। निकासी नहीं होने के कारण सर्विस रोड पर दोनो और पानी भरा रहा। मकानों में इतना पानी घुसा कि एक मकान के आंगन में खड़ा ट्रैक्टर तक पूरा डूब गया। प्रशासन से मदद के इंतजार में लोग अपने तरीकों से पानी निकालने की कोशिश करते नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो