पानी - पानी शहर

पानी पानी शहर
जलमग्न हुईं निचली बस्तियां

By: Rakhi Hajela

Updated: 14 Aug 2020, 08:22 PM IST

राजधानी जयपुर में मूसलाधार बारिश से शुक्रवार को शहर पूरी तरह से थम गया।शहर में सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक हुई बारिश ने पूरे शहर में पानी ही पानी कर दिया। वहीं जयपुर के आसपास के पूरे शहर में पानी का रैला बहता हुआ नजर आया। इससे पूर्व गुरुवार रात बरसात का एक दौर चला था और फिर सुबह से ही बारिश होना शुरू हो गई। सुबह नौ बजे के बाद पूरे शहर में मूसलाधार पानी बरसने लगा। जिससे जगह जगह सड़कों पर पानी भर गया और पूरा शहर ही थम कर रह गया। देखते ही देखते हालात बद से बदतर होने लगे और जो जहां था वहीं फंस कर रह गया।

परकोटे में पानी ही पानी
लगातार कई घंटों से हो रही बरसात के कारण परकोटे क्षेत्र में 3 से 4 फीट तक पानी भर गया। निचले इलाके की बस्तियां जलमग्न हो गई वहीं चारदीवारी क्षेत्र में पानी ही पानी भर गया। पानी इस कदर भरा कि वहां खड़ी सभी कारें पानी में पूरी तरह से डूब गईं। हवामहल का एक छज्जा भी पानी के दबाब के कारण टूट गया। दिल्ली रोड रामगढ़ मोड़ के पास पहाडी़ से पत्थर टूट कर सड़क पर आ गए। वहीं सिसोदिया रानी के बाग में पानी ही पानी हो गया। ट्रैफिक डायवर्जन के कारण भारी जाम की स्थिति बन गई।

पानी में बही सड़क
वहीं शहर के पॉश इलाके भी पानी के बहाव की चपेट से अछूते नहीं रहे। शासन सचिवालय के सामने स्थित सेंट्रल पार्क की दीवार भारी बारिश के कारण ढह गई तो विधायकपुरी थाने की दीवार भी बरसात के कारण ढह गई। सड़क पर पानी का बहाव इतना तेज था कि महारानी फार्म से दुर्गापुरा की ओर जाने वाली सड़क पानी में बह गई और अमानीशाह नाला ओवरफ्लो हो गया जिससे दुर्गापुरा से मानसरोवर की ओर जाने वाले रास्ते को कुछ समय के लिए बंद करना पड़ा। शहर के सभी अंडरपास चाहे वह मालवीय नगर अंडरपास हो या फिर नंदपुरी अंडरपास सभी में पानी भर गया जिससे वहां से आवागमन बाधित हो गया। स्टेच्यू सर्किल हो या फिर टोंक रोड पानी का बहाव इस कदर तेज था कि वाहन चलाना संभव ही नहीं रहा।

विधायकों को ला रही बसें भी फंसी
आपको बता दें कि होटल फेयरमाउंट से कांग्रेस विधायकों को लेकर विधानसभा आ रही दो बसें भी पानी में फंस गई। बसें जोरावर सिंह गेट में पानी में फंस गई थी जिसे पुलिस की मदद से बाहर निकलवाया गया। बाद में बस को निकालने के लिए वहां पुलिस की गाड़ी पहुंची। वहीं राजस्थान रोडवेज के मुख्यालय में भी पानी घुसने की सूचना है। जल महल में अत्यधिक भराव की वजह से वहां की मोरी को खोल दिया गया। इसके चलते पानी जयसिंहपुरा खोर की बस्ती में घुस गया वहां कई मकान जलमग्न हो गए।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned